×

वैक्सीन एक्सपोर्ट पर रोक, पहले देश का टीकाकरण, फिर दूसरे देश का सहयोग

तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना वायरस मामले को देखते हुए भारत सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है। जिसके चलते सरकार ने टीकाकरण अभियान और तेज़ कर दी है।

Monika
Published on: 25 March 2021 3:21 AM GMT
वैक्सीन एक्सपोर्ट पर रोक, पहले देश का टीकाकरण, फिर दूसरे देश का सहयोग
X
टीकाकरण अभियान में तेज़ी , वैक्सीन के एक्सपोर्ट पर रोक लगाएगी सरकार

नई दिल्ली: तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना वायरस मामले को देखते हुए भारत सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है। जिसके चलते सरकार ने टीकाकरण अभियान और तेज़ कर दी है। अगले महीने 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को टिका लगाया जाना है। जिसके बाद अन्य लोगों का भी नंबर आ सकता है।

वैक्सीन का एक्सपोर्ट नहीं करेगी सरकार

खबरों की माने तो सरकार अब कोरोना वैक्सीन का एक्सपोर्ट नहीं करेगी ताकि देश में टीकाकरण तेज़ किया जा सकते। वही इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि किसी तरह का बैन नहीं होगा, लेकिन घरेलू जरूरतों को पूरा करने के बाद ही दूसरे देशों को वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी।

ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन

फिलहाल सरकार की प्राथमिकता देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन किए जाने की है। भारत में आने वाले दिनों में वैक्सीन के उत्पादन में इजाफा होगा। इसके अलावा कुछ और टीकों के इमरजेंसी में इस्तेमाल को मंजूरी दी जा सकती है। ऐसी स्थिति में करीब दो महीने बाद सरकार की ओर एक्सपोर्ट के फैसले को लेकर समीक्षा की जाएगी।

ये भी पढ़ें : कोरोना का तांडव: देश के इन 10 जिलों में मचा हाहाकार, महाराष्ट्र-पंजाब में हालत गंभीर

1 अप्रैल से इन्हें लगेगा टीका

बता दें, वैक्सीन के एक्सपोर्ट में कमी लाने के पीच कई वजह हैं। जिसकी एक वजह हैं कि फरवरी के मध्य से कोरोना केस में तेज़ी देखने को मिली। इसके अलावा 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण किए जाने का फैसला लिया गया है।

साथ ही डबल म्युटेशन वायरस के तेज उभार ने भी संकट को बढ़ावा दिया है। देश में फिलहाल कोरोना केसों की संख्या 1.17 करोड़ के पार पहुंच गई है। एक्टिव केसों की संख्या 4 लाख के करीब है। बुधवार को देश भर में 53 हजार से ज्यादा कोरोना केस सामने आए हैं। अकेले मुंबई में ही 5,190 नए केस मिले हैं। अमेरिका और ब्राजील के बाद कोरोना संक्रमण के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है।

ये भी पढ़ें : एंटीलिया केस: NIA ने लिया बड़ा एक्शन, वाजे पर लगाया 'यूएपीए' एक्ट

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story