×

UnionBudget2019: जाने बजट से जुड़ी ये खास जानकारी, 5 जुलाई को होगा पेश

मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद लोगों को काफी उम्मीदे हैं और इसी उम्मीद को बनाये रखने के लिए पांच जुलाई के बजट सत्र पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।

Praveen Singh
Published on: 20 Jun 2019 9:10 AM GMT
UnionBudget2019: जाने बजट से जुड़ी ये खास जानकारी, 5 जुलाई को होगा पेश
X
UnionBudget2019

मोदी सरकार के एक बार फिर सत्ता में आने के बाद हर किसी की नजर अब 5 जुलाई को आने वाले बजट पर है। जी हाँ क्या रहेगा मोदी सरकार के पहले बजट में और इस बजट से गरीबों किसानों और आम आदमी को कितना लाभ मिलता है। आपको बता दें कि मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का बजट 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेगी। लेकिन आपको बता दें कि ये बजट नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए खुशियों भरा हो सकता है।

टैक्सेबल की लिमिट बढ़ा सकती है सरकार

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते समय मौजूदा 5 लाख रुपये की टैक्सेबल इनकम पर ऐलान किया था कि कोई टैक्स नहीं लगेगा।

ये भी पढ़ें - जाने 200 करोड़ की शाही शादी के बारे में, जिसमे होंगे 101 पंडित

वहीं मोदी सरकार ने फरवरी में पेश किये गये अंतरिम बजट में 5 लाख तक की इनकम पर फुल रिबेट देकर एक बड़ी राहत दी थी। इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव कर सरकार ये फायदा सभी टैक्सपेयर्स को दे सकती है। वहीं अब ऐसा माना जा रहा है कि सरकार 3 लाख रुपये तक टैक्सेबल इनकम की लिमिट बढ़ा सकती है।

वित्त मंत्री द्वारा पेश किया जाएगा बजट

मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद लोगों को काफी उम्मीदे हैं और इसी उम्मीद को बनाये रखने के लिए पांच जुलाई के बजट सत्र पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। इस बजट में सरकार के सामने आर्थिक मोर्चे पर कई चुनौतियों हैं।

Nirmala Sitharaman

ये भी पढ़ें - आईपीएस अपर्णा ने शुरू किया सातवीं ऊंची चोटियों को फतेह करने की यात्रा

वहीं अगर सरकार टैक्स छूट की सीमा ढाई लाख रुपए से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर देती है तो इससे देश के पांच करोड़ करदाताओं के पास कम से कम 2500 रुपए अतिरिक्त होंगे।

Praveen Singh

Praveen Singh

Journalist & Director - Newstrack.com

Journalist (Director) - Newstrack, I Praveen Singh Director of online Website newstrack.com. My venture of Newstrack India Pvt Ltd.

Next Story