Live: देश में एक लाख से ज्यादा संक्रमित इलाज के बाद हुए ठीक, 6075 की मौत

कोरोनावायरस के हर दिन अधिक से अधिक मामले सामने आने के बाद लगातार संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रहे है। 24 घंटों में 9 हजार से ज्यादा मामले सामने आने से कोरोना ने फिर से रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के हर दिन अधिक से अधिक मामले सामने आने के बाद लगातार संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रहे है। 24 घंटों में 9 हजार से ज्यादा मामले सामने आने से कोरोना ने फिर से रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Unlock 1.0 -भारत में कोरोना वायरस:

देश में अब तक कोरोना के 2 लाख 16 हजार 919 कंफर्म केस हो चुके हैं। इनमें से 1 लाख 6 हजार 737 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 6075 लोगों की जान गई है और 1 लाख 4 हजार 106 लोग रिकवर हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 9304 केस मिले हैं और एक दिन में 260 मरीजों की जान गई है।


Live Updates

झाँसी में कोरोना की चपेट में आकर बुजुर्ग की मौत

झाँसी। लॉकडाउन में रियायत मिलने के बाद अब कोरोना वायरस ने पॉश कालोनियों में भी दस्तक देनी शुरू कर दी है। कैलाश रेजीडेंसी में 70 वर्षीय बुजुर्ग में कोरोना की पुष्टि के बाद हड़कम्प मच गया। अब जनपद में कोरोना से मरने वालों की संख्या छह हो गई है।

बी.के. कुशवाहा झांसी


अंबेडकर नगर में छः संक्रमित मिलने से 78 हुई संख्या

अंबेडकर नगर में गुरुवार को देर शाम आई रिपोर्ट में छह और लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है । इससे जिले में कोरोना संक्रमितो की कुल संख्या 78 पर पहुंच गई है। इसमें कटेहरी विकासखंड के अन्नावा गांव में 4 लोगों में संक्रमण पाया गया है जबकि टांडा विकासखंड के नेहरू नगर मोहल्ले में दो और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है ।इससे अन्नावा गांव में संक्रमितो की कुल संख्या 7 पर पहुंच गई है जबकि नेहरू नगर में यह संख्या 3 हो गई है ।

मनीष मिश्रा


मेरठ में कोरोना से 32वीं मौत, पीएसी के दो जवान समेत 8 नए कोरोना मरीज

सप्ताह में दो दिन पूर्ण लॉकडाउन के बावजूद मेरठ में कोरोना का कहर थमने का नाम नही ले रहा है। गुरुवार को आठ नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जबकि एक 17 वर्षीय किशोरी समेत दो लोंगो की मौत हुई है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ विश्वास चौधरी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि आज कुल 218 लोंगो की रिपोर्ट आई है, जिनमें आठ लोंगो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जिले में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 481 हो गई है। जबकि मरने वालों की संख्या 32 हो गई है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ विश्वास चौधरी के अनुसार आज 18 लोगो को स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किया गया है। अब तक मेरठ में कुल 344 मरीजों की ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी हो चुकी है।

सुशील कुमार


कोरोना के मरीजों के लिए तमिलनाडु सरकार ने मुख्यमंत्री बीमा योजना की शुरुआत की

तमिलनाडु की सरकार ने बताया कि मुख्यमंत्री बीमा योजना के तहत लिंक किए गए निजी अस्पताल में सामान्य वार्ड में भर्ती कोरोना के मरीज इलाज के लिए 5,000 रुपये तक योजना के तहत ले सकते हैं, वहीं, आइसीयू में भर्ती कोरोना के मरीज 10 से 13 हजार प्रतिदिन मु्ख्यमंत्री बीमा योजना के तहत ले सकते हैं।


कोरोना टेस्टिंग को लेकर फडणवीस ने सीएम उद्धव ठाकरे को लिखा पत्र

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कोरोना की घटती टेस्टिंग और बढ़ती मृत्यु पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने पत्र में लिखा कि मुंबई की प्रयोगशालाओं में हर दिन 10,000 नमूने लेने की क्षमता है, लेकिन प्रति दिन केवल 3500-4000 ही कोरोना के परीक्षण लिए जा रहे हैं।


उत्तराखंड में दोपहर दो बजे तक कोरोना के 60 नए मामले

उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि दोपहर 2 बजे तक राज्य में कोरोना के 60 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1145 हो गई है।


मुंबई के धारावी में कोरोना के 23 नए मामले

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने बताया कि मुंबई के धारावी इलाके में आज कोरोना संक्रमण के 23 नए मामले सामने आए हैं। कुल मामलों की संख्या 1872 हो गई है। वहीं, अब तक धारावी में कोरोना के चलते 71 लोगों की जान जा चुकी है।


चंडीगढ़ में अब तक कोरोना के 302 मामले

चंडीगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में अब तक कोरोना के 302 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 5 लोगों की मौत हो चुकी है और 222 लोगों को इलाज के बाद ठीक कर लिया गया है।


पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र में केवल एक पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित

पिछले 24 घंटों के अंदर महाराष्ट्र में केवल एक पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाया गया है और एक की कोरोना के चलते जान गई है। वहीं, राज्य में कोरोना से संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या 2,557 तक पहुंच गई है। राज्य में अब तक 30 पुलिसकर्मी की जान कोरोना के चलते गई है।


दिल्ली में पांच और नए कंटोनमेंट जोन बनाए गए

कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली में पांच और नए कंटोनमेंट जोन बनाए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में अब कुल कंटोनमेंट जोन की संख्या 163 हो गई है। 59 क्षेत्रों को अब तक डी- कंटोनमेंट किया जा चुका है।


5 से 7 दिन में आ रही रिपोर्ट

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, राम मनोहर लोहिया अस्पताल समय पर रिपोर्ट नहीं देता। आज 70% लोगों की मौत अस्पताल पहुंचने के 24 घंटों के अंदर हो रही है क्योंकि इनकी रिपोर्ट 5-7 दिन में आ रही है। ये बहुत गलत है, रिपोर्ट 24 घंटों में आनी ही चाहिए।


पॉडिटिव मामलों से ज्यादा ठीक होने की रफ्तार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कहा- हमने कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया है। ये आपके सहयोग के कारण हुआ है। अब पॉजिटिव केस आ जरूर रहे हैं पर उससे ज्यादा लोग ठीक होकर घर जा रहे हैं। मैं आप सबसे निवेदन करना चाहता हूं कि कोरोना खत्म नहीं हुआ है इसलिए असावधान बिलकुल न हों।


उत्तराखंड में 60 नए मामले

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के 60 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 1145 हो गई है: चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशालय, उत्तराखंड।


मणिपुर में कोरोना के 13 नए मामले

राज्य सरकार मणिपुर में कल रात कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 121 हो गई है, इसमें से 83 सक्रिय मामले हैं।


दिल्ली में 25 हजार पॉजिटिव केस

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया, दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 25,004 पॉजिटिव केस हैं, जिनमें से 1,359 मामले कल के हैं। कुल 9,898 लोग कोरोना वायरस से ठीक होकर घर जा चुके हैं, कल 356 लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः चीनी माल का बहिष्कार करें या न करें…?


61 अस्पतालों में 20% बेड आरक्षित

61 निजी अस्पतालों को 20 फीसद बेड कोरोना वायरस के मरीज़ों के लिए आरक्षित रखने के​ आदेश दिए गए थे। बहुत सारे अस्पतालों ने इसे माना है, कुछ दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, अस्पतालों को दिक्कत आ रही है। हमने फैसला लिया है कि जिन अस्पतालों को मिक्स काम करने में दिक्कत आ रही है उन्हें पूरी तरह से कोविड-19 अस्पताल में बदल देंगे।


श्रमीकों को दी वित्तीय सहायता

एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि समाजवादी पार्टी ने अब तक लगभग 50 लाख रुपये प्रवासियों और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता के रूप में वितरित किए हैं, जिनमें से प्रत्येक उत्तर प्रदेश में मारे गए श्रमिकों के परिजनों को एक लाख रुपये दिए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः खाकी को सारे गुनाह माफ़, जरा देखें थानाध्यक्ष का विदाई समारोह


50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल

कंवर पाल, शिक्षा मंत्री हरियाणा ने बताया जुलाई से चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोला जाएगा। पहले 10-12 की कक्षाएं शुरू की जाएंगी, उसके बाद 6-9 और फिर 1-5 तक की कक्षाएं शुरू होंगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए स्कूलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करना होगा। यानी आधे बच्चे सुबह आएंगे और आधे शाम को या फिर अल्टरनेट डे पर।


आंध्र प्रदेश में 71 लोगों की मौत

राज्य कोविड-19 नोडल अधिकारी ने जानकारी दी है कि आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 98 नए मामले सामने आए हैं, राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3,377 हो गई है। 3 मौतों के बाद राज्य में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 71 हो गया है।


दिल्ली में नहीं होगी बेड की कमी

दिल्ली के कोरोना ऐप और अस्पतालों में बेड की संख्या में अंतर की रिपोर्ट पर दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐप के लॉन्च होने के बाद से सभी लोग बेड के लिए पूछताछ कर रहे हैं, लेकिन वास्तविक में यूजर्स कम हैं। ये विंडो शॉपिंग की तरह हो गई है। तीन और अस्पतालों को कोविड-19 अस्पताल में बदला गया है।

ये भी पढ़ेंः रामगोविन्द चौधरी ने भाजपा पर साधा निशाना, दिया ये बड़ा बयान


माले से आएंगे 700 भारतीय

आईएनएस जलाश्व शुक्रवार को माले से लगभग 700 भारतीय नागरिकों को लेकर वापस तमिलनाडु के तूतीकोरिन पहुंचेगा।


असम में 47 नए केस

असम में आज सुबह 11.45 बजे तक कोरोना वायरस के 47 नए केस सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कुल मामलों की संख्या 1877 हो गई है।


राजस्थान में 68 नए मामले

राज्य स्वास्थ्य विभाग से आई जानकारी के अनुसार, आज सुबह 10:30 बजे तक राजस्थान में कोरोना वायरस के 68 नए मामले सामने आए हैं, राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 9,720 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस सक्रिय मामलों की संख्या 2,692 है।

ये भी पढ़ेंः रामगोविन्द चौधरी ने भाजपा पर साधा निशाना, दिया ये बड़ा बयान


किसानों के लिए होगा ‘वन मार्केट’

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी: इतिहास में पहली बार किसान किसी भी राज्य में अपनी फसल उचित दाम पर बेच सकते हैं। वन नेशन, वन टैक्स और वन नेशन, वन राशन कार्ड के बाद यह हमारे किसानों के लिए वन मार्केट के सपने को साकार करने वाला है। मैं सभी किसानों को बधाई देती हूं, खासकर पंजाब के किसानों को।


दिल्ली, यूपी और हरियाणा के लिए बने कॉमन पास

दिल्ली की सीमाएं सील होने की वजह से लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में आवाजाही के लिए एक कॉमन पास बनाने का आदेश जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एक पास जारी हो जिसकी हरियाणा, यूपी और दिल्ली में मान्यता हो। एक हफ्ते के भीतर इसको लेकर नीति तैयार की जाए। इसके लिए तीनो राज्यों की बैठक कराई जाए।


भारत को महत्वपूर्ण समय में मिला नेतृत्व का अवसर

ऑस्ट्रेलिया पीएम ने कहा, मैं डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद के लिए भारत के नेतृत्व की सराहना करता हूं। यह बोर्ड की अध्यक्षता करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय है और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत का नेतृत्व विशेष रूप से स्वास्थ्य क्षेत्र में विश्व स्तर पर कठिन समस्याओं से निपटने में महत्वपूर्ण साबित होगा

ये भी पढ़ेंः अभी-अभी यहां 40 छात्रों और शिक्षकों पर चाकुओं से किया गया हमला, मची खलबली


कोरोना भारत के लिए अवसर

हमारी सरकार ने इस कोरोना संकट को एक अवसर के रूप में देखने का निर्णय लिया है। भारत में लगभग सभी क्षेत्रों में व्यापक सुधारों की प्रक्रिया शुरू की गई है। बहुत जल्द इसका परिणाम जमीनी स्तर पर दिखाई देगा: पीएम नरेंद्र मोदी


दिल्ली-एनसीआर की सीमा प्रतिबंध पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

दिल्ली-एनसीआर की सीमाओं पर लगाई गई पाबंदियों के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एनसीआर में मूवमेंट्स के लिए एक पॉलिसी होनी चाहिए। शीर्ष अदालत ने सभी राज्य के अधिकारियों से एनसीआर में इंटर स्टेट मूवमेंट के लिए एक कॉमन पॉलिसी और पोर्टल पर प्रयास करने को कहा है। SC ने एक सप्ताह के भीतर एक कॉमन पॉलिसी की मांगा है।

ये भी पढ़ेंःतेल कुएं से तबाही: हजारों परिवारों की जान पर आई बात, मरी सैंकड़ों मछलियां-डॉल्फिन


-मिजोरम में कोरोना के अब तक 17 मामले आ चुके हैं। इनमें से एक मरीज डिस्चार्ज किया जा चुका है और 16 एक्टिव केस हैं।


राहुल गांधी राजीव बजाज संग करेंगे बात

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके तहत कोरोना संकट के कारण देश की बिगड़ी हुई सामाजिक और आर्थिक स्थिति पर एक्सपर्ट्स से बात की जाती है। इसी कड़ी में राहुल संवाद कार्यक्रम के तहत गुरूवार को बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज से बातचीत करेंगे। इसके पहले राहुल आइबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन से संवाद कर चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः PM मोदी लेंगे अपने संसदीय क्षेत्र का हालचाल, विकास कार्यों पर करेंगे बात


-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ करेंगे वर्चुअल मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान दोनों देशों के प्रमुखों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों पर चर्चा होगी। बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में किसी दूसरे देश के नेता के साथ शामिल हो रहे हैं।


-दिल्ली में राजधानी में कोरोना वायरस से एक दिन में सामने आए नए केस का रिकॉर्ड एक बार फिर टूटा है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 1513 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में सामने आए कोरोना पॉजिटिव मामलों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है।


-रक्षा सचिव अजय कुमार की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिसके बाद से साउथ ब्लॉक में हड़कंप मच गया है। साउथ ब्लॉक को बंद कर दिया गया है और सैनिटाइज किया जा रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।