भारत-US में 2+2 वार्ता: हो रही बड़ी डिफेंस डील, राजनाथ-डोभाल और पोम्पियो साथ

भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू डायलाग में इन समझौतों से भारत की सैन्य ताकत मजबूत होगी। टू प्लस टू मीटिंग के दौरान भारत और अमेरिका के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन एग्रीमेंट यानी BECA पर करार होने जा रहा है।

india-us 2+2 meeting

भारत-US में 2+2 वार्ता: हो रही बड़ी डिफेंस डील, राजनाथ-डोभाल और पोम्पियो साथ-(courtesy-social media)

नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर इन दिनों भारत आये हुए हैं। भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू (2+2 Dialogue) मीटिंग चल रही है। भारत और चीन से तनातनी के बीच भारत और अमेरिका के बीच आज दिल्ली में चल रही बैठक में सैन्य सहयोग को लेकर बड़ा करार हो सकता है।

भारत और अमेरिका के बीच होंगे ये करार

भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू डायलाग में इन समझौतों से भारत की सैन्य ताकत मजबूत होगी। टू प्लस टू मीटिंग के दौरान भारत और अमेरिका के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन एग्रीमेंट यानी BECA पर करार होने जा रहा है। बातचीत शुरू होने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दिल्ली स्थिति वॉर मेमोरियल पहुंच शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उनके साथ अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर भी मौजूद रहे।

india-us 2+2 meeting-2

इस बार का एजेंडा क्या?

प्रशांत क्षेत्र में चीन की दखलंदाजी और लद्दाख में उसका आक्रामक बर्ताव इस वार्ता में शामिल होगा। इसे देखते हुए बेका समझौता हो सकता है। यह भारत के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण होगा।

ये भी देखें: ‘नेहू द रिसेप्शन’ में हुआ धूम धड़ाका: रोहनप्रीत संग गाए कई गाने, वायरल हुए वीडियोज 

बेका क्या है?

बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (बेका) से भारत मिसाइल हमले के लिए विशेष अमेरिकी डेटा का इस्तेमाल कर सकेगा। इसमें किसी भी क्षेत्र की सटीक भौगोलिक लोकेशन होती है। हैदराबाद हाउस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर मीटिंग कर रहे हैं।

us mike pompiyo

ये भी देखें: महंगे-महंगे शौक को पूरा करने के लिए बैंकों को लगाते थे चूना, चार गिरफ्तार  

पाकिस्तान और आतंकवाद के मुद्दों को भी उठाया जाएगा

इस मीटिंग में भारत की ओर से पाकिस्तान और आतंकवाद के मसले को उठाया जा सकता है, साथ ही लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन के साथ जारी तनाव भी चर्चा का विषय बन सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App