×

चीन नहीं बचेगा: ये ताकतवर देश आ गए भारत के साथ, बनाएंगे 5G तकनीक

भारत, अमेरिका और इजराइल ने मिलकर चीन को तगड़ा झटका दिया है। दरअसल, तीनों देशों ने मिलकर 5G तकनीक के विकास का फैसला किया है।

Shreya
Published on: 8 Sep 2020 1:42 PM GMT
चीन नहीं बचेगा: ये ताकतवर देश आ गए भारत के साथ, बनाएंगे 5G तकनीक
X
चीन नहीं बचेगा: ये ताकतवर देश आ गए भारत के साथ, बनाएंगे 5G तकनीक

नई दिल्ली: भारत, अमेरिका और इजराइल ने मिलकर चीन को तगड़ा झटका दिया है। दरअसल, तीनों देशों ने मिलकर 5G तकनीक के विकास का फैसला किया है। इसके लिए सिलिकॉन वैली, बेंगलुरु और तेल अवीव के IT हब आपसी सहयोग बढ़ाएंगे। वहीं एक बार इस टेक्नोलॉजी का विकास हो जाने पर इसे दुनिया के देशों के साथ भी साझा किया जाएगा।

भविष्य की तकनीकों पर करेंगे रिसर्च डिवेलपमेंट

इसकी जानकारी देते हुए US एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डिवेलपमेंट (USAID) की उप प्रशासक बॉनी ग्लिक (Deputy Administrator Bonnie Glick) ने कहा कि ये तो केवल बर्फ पिघलने की शुरूआत है, आने वाले समय में यह सहयोग और भी गहरा होता जाएगा। भारत, अमेरिका और इजराइल तीनों देश मिलकर भविष्य की तकनीकों पर रिसर्च डिवेलपमेंट करेंगे।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों पर बड़ी खबर, जारी हुआ ये जरूरी डॉक्यूमेंट, होगा बंपर फायदा

दुनिया को होगा इसका फायदा

बॉनी ग्लिक ने कहा कि जुलाई में 5G तकनीक पर एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस हुई थी। जिसमें भारत और इजराइल के विशेषज्ञ भी शामिल हुए थे। इस बात पर भी चर्चा की गई कि बेंगलुरु, सिलिकॉन वैली और तेल अवीव शहरों ने तकनीक के विकास के मामले में काफी प्रसिद्धि हासिल की है। ऐसे में अगर यहां के विशेषज्ञ 5G समेत दूसरी तकनीकों के विकास के लिए आपस में जुड़ते हैं तो पूरी दुनिया को इसका फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: फंसे संजय राउत: कंगना पर बयान देना पड़ा भारी, वाराणसी में दर्ज हुई शिकायत

5G TECHNOLOGY 5G TECHNOLOGY पर मिलकर काम करेंगे तीनों देश (फोटो-सोशल मीडिया)

5G तकनीक देने में निभा पाएंगे अहम भूमिका

USAID की उप प्रशासक बॉनी ग्लिक ने कहा कि अगर तीनों देश मिलकर काम करते हैं तो दुनिया को विश्वसनीय और सुरक्षित 5G तकनीक देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा पाएंगे। इस दौरान उन्होंने चीन पर अप्रत्यक्ष तौर पर निशाना साधते हुए कहा कि हम इस टेक्नोलॉजी में किसी भी देश को एकाधिकार बनाने या फिर अन्य देशों को दबाने का अधिकार नहीं दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रिंग में रेस्लर की धुनाईः परिवार ने लाठी से पीटकर लिया बदला, वीडियो वायरल

तीनों के बीच पहले से है रक्षा और आर्थिक सहयोग

उन्होंने कहा कि भारत, अमेरिका और इजराइल तीनों देश के बीच पहले से ही रक्षा और आर्थिक सहयोग है। ऐसे में जब तीनों देश तकनीक के क्षेत्र में भी मिलकर काम करेंगे तो दुनिया भर के लोगों की जिंदगी बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार को बर्खास्त करने की मांग, ‘आप महिला विंग‘ ने उठाई आवाज

तीनों देश मिलकर बनाएंगे एक सुरक्षित दुनिया

वहीं तीनों देशों को साथ लाने की पहल करने वाले एम आर रंगास्वामी ने कहा कि भारत, अमेरिका और इजराइल के साथ मिलकर काम करने से हम एक सुरक्षित दुनिया बना सकेंगे। इससे तीसरी दुनिया के देशों को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के 2017 के इजराइल दौरे के दौरान रंगास्वामी ने ही उनके सामने अमेरिका और इजराइल के साथ मिलकर टेक्नोलॉजी के विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रस्ताव दिया था।

यह भी पढ़ें: भारत ने चीन को किया बेनकाब, लगातार बोल रहा था झूठ पर झूठ

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story