×

गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर भारत ने उठाया बड़ा कदम, पाकिस्तान में हलचल तेज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए ट्वीट किया, राजनाथ सिंह ने कहा-,'हम लोग नहीं चाहते थे कि भारत का विभाजन हो, लेकिन हो गया। जो हिंदू-सिख-बौद्ध पाकिस्तान में रह गए और उनके साथ कैसा सुलूक होता रहा है, इसकी जानकारी आपको भी है।

Newstrack
Published on: 3 Nov 2020 5:46 AM GMT
गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर भारत ने उठाया बड़ा कदम, पाकिस्तान में हलचल तेज
X
पाकिस्तान वहां मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है। पाकिस्तान भारत के इस हिस्से पर अवैध कब्जे को फौरन छोड़े। गिलगित-बाल्टिस्तान और पीओके को तुरंत छोड़ दें।

श्रीनगर: गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान ने काफी लम्बे अरसे से अवैध कब्जा जमाया हुआ है। पाकिस्तान के पीएम इमरान ख़ान ने रविवार को गिलगित-बाल्टिस्तान को अंतरिम प्रांत का दर्जा देने की घोषणा की थी।

ऐलान के 24 घंटे के अंदर ही भारत ने दो बार पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी जारी की। साथ ही गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरे पीओके को भारत का अभिन्न अंग बताया।

दो दिन में दो बार चेतावनी जारी करके भारत ने पाकिस्तान को साफ कर दिया कि गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरे पीओके को तुरंत खाली करे। ऐसा नहीं करने पर भारत बहुत जल्द वहां पराक्रम दिखा सकता है।

पाकिस्तान के लिए ये साफ़ संदेश है कि है भारत अब अपने पीओके को वापस लेने का मन बना चुका है। इसके लिए कोई भी कीमत क्यों न चुकानी पड़े। वह पीछे नहीं हटने वाला है।

Gilgit-Baltistan गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर भारत ने उठाया बड़ा कदम, पाकिस्तान में हलचल तेज

ये भी पढ़ें…ट्रंप या बिडेन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव आज, पूरी दुनिया की टिकीं निगाहें

पाकिस्तान में बढ़ी हलचल

भारत के कड़े तेवर देख पकिस्तान के अभी से पसीने छूटने लगे हैं। उसे अभी से इस बात का डर सताने लगा है कि भारत कही उस पर हमला न बोल दें। इस बात को लेकर इस वक्त पाकिस्तान के अंदर हलचल तेज हो गई है।

मीटिंग का दौर जारी है। इमरान सरकार और उनके मंत्रियों की नींद उठी हुई है। आर्मी चीफ भी सेना से लगातार युद्ध जैसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए बोल रहे हैं।

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को गिलगित में एक सभा में कहा था, हमने फैसला किया है कि गिलगित बाल्टिस्तान को अंतरिम प्रांत का दर्जा देना है। जो बहुत इनकी बहुत दिनों से मांग थी। हमने यह फैसला संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए किया है।'

PoK, गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का अभिन्न अंग

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए ट्वीट किया, राजनाथ सिंह ने कहा-,'हम लोग नहीं चाहते थे कि भारत का विभाजन हो, लेकिन हो गया।

जो हिंदू-सिख-बौद्ध पाकिस्तान में रह गए और उनके साथ कैसा सुलूक होता रहा है, इसकी जानकारी आपको भी है। हमने वहां पर मज़हबी उत्पीड़न झेल रहे अल्पसंख्यकों को राहत देने के लिए नागरिकता कानून बनाया।

गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान ने अवैध कब्जा किया हुआ है। पाकिस्तान अब गिलगित-बाल्टिस्तान को राज्य बनाने जा रहा है। इस फैसले पर हमारी सरकार ने दो टूक शब्दों में कहा है कि PoK से लेकर गिलगित-बाल्टिस्तान तक भारत का अभिन्न अंग है।

राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान समेत इन भारतीय इलाकों में अल्पसंख्यकों पर पाकिस्तान के अत्याचार पर भी सवाल खड़े किये।

rajnath-singh गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर भारत ने उठाया बड़ा कदम, पाकिस्तान में हलचल तेज

ये भी पढ़ें…चीन की खतरनाक मिसाइल: खतरे में ये बड़े देश, मचा सकती है तबाही

विदेश मंत्रालय ने भी पाकिस्तान को दी वार्निंग

उधर रक्षा मंत्री से पहले रविवार को विदेश मंत्रालय ने भी पाकिस्तान को पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान खाली करने की वार्निंग दी थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था,' पाकिस्तान ने 1947 से गिलगित-बाल्टिस्तान और PoK पर अवैध कब्जा करके रखा है।

पाकिस्तान वहां मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है। पाकिस्तान भारत के इस हिस्से पर अवैध कब्जे को फौरन छोड़े। गिलगित-बाल्टिस्तान और पीओके को तुरंत छोड़ दें।

ये भी पढ़ें…बड़ी चेतावनी हो जाएं सावधानः अगले दो साल रहेगा कोरोना, डब्ल्यूएचओ का एलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story