×

भारतीय सेना को शानदार तोहफा: सरकार करेगी इस ड्रोन की खरीदारी, जानें खासियत

भारत अगले महीने 30 सशस्त्र ड्रोन्स की खरीदारी कर सकता है। इन ड्रोन्स के सेना में शामिल होने से सेना की ताकत में बड़ा इजाफा होगा। 

Shreya
Published on: 10 March 2021 7:25 AM GMT
भारतीय सेना को शानदार तोहफा: सरकार करेगी इस ड्रोन की खरीदारी, जानें खासियत
X
भारतीय सेना को शानदार तोहफा: सरकार करेगी इस ड्रोन की खरीदारी, जानें खासियत

नई दिल्ली: पड़ोसी मुल्कों से तनाव के बीच भारत सरकार (Central Government) लगातार सेना की ताकत में इजाफा कर रही है। इसी क्रम में कई ताकतवर हथियारों, टैंकों और युद्धक विमानों की भारतीय सेना के लिए खरीदारी की गई है। वहीं, अब सीमा पर चौकसी और सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारत अमेरिका से 30 सशस्त्र ड्रोन्स (Armed Drones) खरीदने का विचार कर रहा है।

भारत अगले महीने कर सकता है सशस्त्र ड्रोन्स की खरीदारी

खास बात ये है कि इससे पहले बॉर्डर पर निगरानी रखने और गतिविधियों की जानकारी जुटाने के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल किया जाता था। वहीं, भारत ने कुछ समय पहले ही अमेरिका से दो ड्रोन लीज पर भी लिए थे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत अगले महीने 30 सशस्त्र ड्रोन्स की खरीदारी कर सकता है। इन ड्रोन्स के सेना में शामिल होने से सेना की ताकत में बड़ा इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें: सावित्रीबाई पुण्यतिथि: देश की पहली विद्रोही महिला कवयित्री, कलम से किया जागरूक

armed drones (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

तीन बिलियन डॉलर की डील को मंजूरी

मामले के जानकार अधिकारी बताते हैं कि भारत अगले महीने तीन बिलियन डॉलर की डील को मंजूरी देने वाला है। इस डील में 30 MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन शामिल होंगे। हालांकि इस सौदे को लेकर भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से अब तक किसी तरह की आधिकारिक प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। न ही पेंटागन अधिकारियों ने इस डील को लेकर कोई जानाकरी दी है।

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में सीटों के बंटवारे के बाद राजनीतिक दलों की क्या है हैसियत, कौन बना बड़ा भाई

MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन की खासियत

यह 48 घंटों तक उड़ान भर सकता है।

ड्रोन 17 किलोग्राम तक का वजन लेकर भी काम कर सकता है।

MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन के सेना में शामिल होने से भारतीय महासगर में चीनी युद्धपोतों पर बेहतर तरीके से निगरानी की जा सकेगी। साथ ही हिमालय में भारत-पाकिस्तान सीमा के विवादित क्षेत्र में सेना को काफी मदद मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें: सोने के अंडे देने वाली मुर्गी है पेट्रोल-डीजल, GST के बदले मुआवजा चाहते हैं राज्य

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story