×

कांपे चीन-पाकिस्तान: वायुसेना की खास तैयारी, ये लड़ाकू विमान देंगे साथ

Shreya
Published on: 1 Feb 2021 6:40 AM GMT
कांपे चीन-पाकिस्तान: वायुसेना की खास तैयारी, ये लड़ाकू विमान देंगे साथ
X

नई दिल्ली: भारत दुश्मनों की चाल देखते हुए अपनी शक्तियों को बढ़ानें में लगा हुआ है। इसी क्रम में पड़ोसी मुल्कों की नापाक चुनौतियों से निपटने के लिए वायुसेना अपना ध्यान बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमानों के प्रोजेक्ट पर फोकस कर रही है। इसी के तहत वायुसेना की योजना 114 युद्धक विमानों की खरीद करने की है, जिसकी लागत करीब 1.30 लाख करोड़ आएगी।

विमानों की खरीद पर मुहर

जिसे देखते हुए कहा जा रहा है कि तीन से पांच फरवरी तक होने वाले एयरो इंडिया शो के दौरान इंडियन एयर फोर्स 83 LCA तेजस मार्क-1 ए विमानों की खरीद पर मुहर लगा सकती है। आपको बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी ने 50 हजार करोड़ रुपये में 83 तेजस विमान खरीदने पर मुहर लगाई थी।

यह भी पढ़ें: किसान परिवारों पर जबरदस्ती: आंदोलन को लेकर हुआ खुलासा, गांव से ऐसे आ रहे लोग

tejas (फाइल फोटो)

AON की स्वीकृति पेश करेगी वायुसेना

बता दें कि Air Force पहले ही टेंडर के लिए रिक्वेस्ट फॉर इंफार्मेशन के लिए अनुरोध जारी कर चुकी है। अब जल्द ही डिफेंस मिनीस्ट्री के सामने इस परियोजना के लिए AON यानी एसेप्टेंस ऑफ नेसेसिटी की स्वीकृति पेश की जाएगी। इस प्रोजेक्ट के तहत 4.5 जेनरेशन से उन्नत विमानों की बड़ी संख्या में खरीद की जाएगी।

इन देशों ने दिखाई दिलचस्पी

वहीं, सूचना के लिए अनुरोध पर प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका, फ्रांस, रूस और स्वीडन ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है। अमेरिकी कंपनियों द्वारा F-15 स्ट्राइक ईंगल, F-18 सुपर हॉर्नेट और F-16 को एफ-21 के नाम से पेशकश की गई है। वहीं, रूसी कंपनियों द्वारा मिग-35 और सुखोई विमानों का प्रस्ताव दिया जा सकता है। स्वीडन ने ग्रिपेन फाइटर जेट की पेशकश की है। जबकि फ्रांस राफेल विमानों का टेंडर देगा।

यह भी पढ़ें: आज से बदल गए ये जरूरी नियम, आप पर होगा सीधा असर, इन बातों का रखें ध्यान

5th जेनरेशन के लड़ाकू विमान पर काम कर रहा भारत

बता दें कि वायुसेना (Air Force) प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadoria) ने राफेल (Rafale) को 114 बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमानों की खरीद दौड़ में अहम करार दिया था। बताते चलें कि भारत 5th जेनरेशन के मध्यम भारी डीप पेनेट्रेशन फाइटर जेट पर काम कर रहा है और इस परियोजना पर करीब पांच बिलियन डॉलर की लागत आएगी।

यह भी पढ़ें: बजट सत्र में किसानों का हल्लाबोल, आंदोलन जारी, दिल्ली पुलिस ने घेरा बाॅर्डर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story