×

आज से बदल गए ये जरूरी नियम, आप पर होगा सीधा असर, इन बातों का रखें ध्यान

एक फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम से पैसे नही निकाल पाएंगे। यह प्रतिबंध वित्तीय व गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर लागू किया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Feb 2021 5:58 AM GMT
आज से बदल गए ये जरूरी नियम, आप पर होगा सीधा असर, इन बातों का रखें ध्यान
X
सोमवार यानी 1 फरवरी से देश में कई नियम लागू हुए हैं। फरवरी महीने में कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा।

नई दिल्ली: सोमवार यानी 1 फरवरी से देश में कई नियम लागू हुए हैं। फरवरी महीने में कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। आइये, जानते हैं कौन कौन से नियमों में बदलाव किया गया है।

इस एटीएम से नहीं निकाल पाएंगे पैसा

एक फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम से पैसे नही निकाल पाएंगे। यह प्रतिबंध वित्तीय व गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर लागू किया गया है। पंजाब नेशनल बैंक ग्राहक नॉन-ईएमवी से ना ही कैश निकाल सकते हैं और न ही बैलेंस चेक जैसे गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन कर पाएंगे।

नई कोरोना गाइडलाइंस

गृह मंत्रालय ने कोरोना संबंधी नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत सिनेमा हॉल और थियेटरों को 100 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन करने की इजाजत दे दी है। इसके अलावा स्‍वीमिंग पूल को भी सबके लिए खोलने की मंजूरी दे दी है। यह नया दिशा-निर्देश एक फरवरी से लागू हो गए हैं। सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम को हॉल में अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ आयोजित करने पहले ही अनुमति दी जा चुकी है। अब बंद जगहों पर 200 लोगों तक की अनुमति होगी।

ये भी पढ़ें...रेल बजट पर एलानः जानें सीतारमण देंगी कितनी राहत, ये हैं उम्मीदें

PNB

फास्टैग जरूरी

15 फरवरी 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए फास्टैग का इस्तेमाल जरूरी होगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए वाहनों में 1 जनवरी 2021 से फास्टैग लगाए को अनिवार्य किया है। राष्ट्रीय राजमार्गों पर शुल्क प्लाजा के हाइब्रिड लेन में 15 फरवरी 2021 तक शुल्क भुगतान फास्टैग के साथ ही नकद भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही शुल्क प्लाजा के फास्टैग लेन में फीस का भुगतान फास्टैग के माध्यम से ही होता रहेगा।

आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवा आज से दोबारा शुरू हो गई है। लेकिन अभी चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही ई-कैटरिंग सेवा शुरू की गई है। बीते साल मार्च में कोरोना महामारी को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने ई-कैटरिंग की सेवा पर पूरी तरह से रोक लगा दिया था।

ये भी पढ़ें...बजट सत्र में किसानों का हल्लाबोल, आंदोलन जारी, दिल्ली पुलिस ने घेरा बाॅर्डर

एयर इंडिया शुरू करेगा उड़ानें

एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने का फैसला किया है। एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू किया है। इसके साथ ही देश के कई छोटे शहरों से विमान सेवा शुरू होगी।

ये भी पढ़ें...बजट से पहले खुशखबरी: GST कलेक्शन में उछाल, बाजार में बढ़ी रौनक

लोकल भी शुरू

मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेन्स की सेवाओं को सभी आम लोगों के लिए 1 फरवरी से शुरू कर दिया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story