×

LAC के पास बमबारी: युद्ध का ऐलान किया चीन के राष्ट्रपति ने, ताबड़तोड़ धमाके शुरू

चीन द्वारा सेना को आदेश दिया गया कि वे किसी भी समय युद्ध के लिए तैयार रहे। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ये आदेश उस समय पर दिया जब अमेरिका और भारत के साथ चीन के संबंध हद से ज्यादा खराब हो चुके हैं। लद्दाख सीमा पर भी चीन जैसे के तैसे डटा हुआ है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Jan 2021 12:19 PM GMT
LAC के पास बमबारी: युद्ध का ऐलान किया चीन के राष्ट्रपति ने, ताबड़तोड़ धमाके शुरू
X
जानकारी के अनुसार, इस तैयारी का वीडियो डाला है। इसमें दिखाई पड़ रहा है कि चीनी सेना असली युद्ध को लड़ने का अभ्‍यास कर रही है।

पेइचिंग। चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी(PLA) को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बहुत ही सख्त आदेश दिए हैं। चीन द्वारा सेना को आदेश दिया गया कि वे किसी भी समय युद्ध के लिए तैयार रहे। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ये आदेश उस समय पर दिया जब अमेरिका और भारत के साथ चीन के संबंध हद से ज्यादा खराब हो चुके हैं। लद्दाख सीमा पर भी चीन जैसे के तैसे डटा हुआ है। कड़ाके की ठंड में भी सेना के जवान पीछे हटने को तैयार नहीं हो रहे। ऐसे में चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि सेना अपनी युद्ध की तैयारियों को तेज करे। उन्‍होंने कहा कि सेना को अब असली युद्ध की स्थिति में तैनात करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाए।

ये भी पढ़ें...LAC पहुंचे चीनी टैंक: सीमा पर अलर्ट हुई भारत की सेना, ड्रैगन ने चली बड़ी चाल

वास्‍तविक युद्ध का प्रशिक्षण शुरू

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के आदेश के बीच तिब्‍बत में भारतीय सीमा के पास चीनी सेना ने बहुत तेजी से युद्धाभ्‍यास शुरू किया है। शिगात्‍से सैन्‍य उप कमांड के चीनी सैनिकों ने तिब्‍बत में वास्‍तविक युद्ध का प्रशिक्षण शुरू किया है। ये अभ्‍यास लगभग 5000 मीटर की ऊंचाई पर किया जा रहा है।

चीन के बारे में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस तैयारी का वीडियो डाला है। इसमें दिखाई पड़ रहा है कि चीनी सेना असली युद्ध को लड़ने का अभ्‍यास कर रही है। इस दौरान चीनी सैनिक गोले दाग रहे हैं और दुश्‍मन के इलाके पर कब्‍जे का अभ्‍यास कर रहे हैं।

china troops फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...चीन में मिला कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पहला केस

लाइव-फायर टैक्टिकल अभ्यास

चीनी सेना की शक्तियों का विस्तार करने वाले नये संशोधित कानून के इस साल से प्रभाव में आने के बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सेना से बिल्कुल सतर्क रहने को कहा है।

ऐसे में चीन सेंट्रल टेलीविजन (CCTV) ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि चीनी सेना पीएलएक की 72वीं ग्रुप आर्मी से संबंधित लाइटवेट कंबाइंड आर्म्स ब्रिगेड ने कुछ दिन पहले एक लाइव-फायर टैक्टिकल अभ्यास की थी।

सेना के इस अभ्यास में हाल में ही सेना में शामिल किए गए कई प्रकार के अत्याधुनिक हथियारों को भी फायर किया गया था। लेकिन सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि सेना की ये एक्सरसाइज कहां हुई थी।

ये भी पढ़ें...चीन में महीनों से फंसे भारतीय: ट्रेड वार बना वजह, सरकार से लगाई मदद की गुहार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story