×

सेना कर रही तैयारी! 40 हजार भारतीय सैनिक कर रहे हैं युद्ध का अभ्यास

यह युद्धाभ्यास कई दिनों से चल रहा है। भारतीय सेना की सुदर्शन चक्र वाहिनी सीमावर्ती जिले बाड़मेर में अपनी मारक क्षमता का परीक्षण करने के लिए छह दिन तक काल्पनिक युद्ध का अभ्यास कर रही है, जिसमें 40,000 से अधिक सैनिक अपने लड़ाकू कौशल को दिखा रहे हैं।

SK Gautam
Published on: 17 Nov 2019 1:07 PM GMT
सेना कर रही तैयारी! 40 हजार भारतीय सैनिक कर रहे हैं युद्ध का अभ्यास
X

नई दिल्ली: सीमा पर पाकिस्तान द्वारा बार–बार सीजफायर का उलंघन करता देख भारतीय सेना ने भी अपनी कमर कस लिया है। भारतीय सेना के जवान हमेशा एक्टिव रहें इसके लिए बॉर्डर पर भारतीय सेना अपना दमखम दिखा रही है। राजस्थान के थार रेगिस्तान में ऐतिहासिक युद्धाभ्यास कर रही है इस बात की बानगी है कि भारतीय सेना अपनी युद्ध रणनीति में बदलाव कर रही है और जोरदार तैयारी भी कर रही है।

ये भी देखें : अभी-अभी यहां हुआ भीषण धमाका, बिछ गई लाशें, अलर्ट पर सेना

छह दिन तक काल्पनिक युद्ध का अभ्यास

दरअसल, भारतीय सेना के चालीस हजार से अधिक जवान और अधिकारी थार के रेगिस्तान में काल्पनिक युद्ध का अभ्यास कर रहे हैं। यह युद्धाभ्यास कई दिनों से चल रहा है। भारतीय सेना की सुदर्शन चक्र वाहिनी सीमावर्ती जिले बाड़मेर में अपनी मारक क्षमता का परीक्षण करने के लिए छह दिन तक काल्पनिक युद्ध का अभ्यास कर रही है, जिसमें 40,000 से अधिक सैनिक अपने लड़ाकू कौशल को दिखा रहे हैं।

48 घंटे में दुश्मन के ठिकानों को फतह करने के लक्ष्य

केवल 48 घंटे में दुश्मन के ठिकानों को फतह करने के लक्ष्य से थल सेना की टुकड़ियों ने बाड़मेर के इलाके में युद्ध जैसा नजारा प्रस्तुत किया। चारों तरफ जोरदार माहौल, टैंको, गनों, रॉकेट लॉन्चर से निकले हुए बमों ने पूरी रेंज में 'जलजला' ला दिया।

ये भी देखें : विदेशी कंपनियों की शरण में गए ‘स्वदेशी’ बाबा रामदेव, जानिए पूरा मामला

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पूरा रेंज भारत माता के जयकारों, कालिका माता की जय, जो बोले सो निहाल आदि से गुंजायमान हो उठा। उन्होंने बताया कि सैनिकों का जोश देखने लायक है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story