×

LAC पर तनाव: भारत-चीन में डिविजनल कमांडर लेवल की बैठक, ये रहा नतीजा

भारत और चीन के बीच लद्दाख के पास लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव के बीच दोनों देशों में डिविजनल कमांडर स्तर की बातचीत हुई है। इस बातचीत में मेजर जनरल रैंक के अधिकारी शामिल रहे।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Jun 2020 6:42 PM GMT
LAC पर तनाव: भारत-चीन में डिविजनल कमांडर लेवल की बैठक, ये रहा नतीजा
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लद्दाख के पास लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव के बीच दोनों देशों में डिविजनल कमांडर स्तर की बातचीत हुई है। इस बातचीत में मेजर जनरल रैंक के अधिकारी शामिल रहे। इसमें तनाव खत्म करने के संबंध में कोई नतीजा नहीं निकला। अब सेना के स्तर पर दोनों देशों के अधिकारी 6 जून को फिर से बातचीत करेंगे। दोनों देशों के बीच इस स्तर की ये तीसरी बैठक हुई है।

इससे पहले ब्रिगेडियर और कर्नल रैंक के अधिकारियों की कई मौकों पर बातचीत हुई है। LAC पर तनाव कम करने के लिए सेना के साथ-साथ राजनयिक स्तर पर बातचीत हो रही है। भारत और चीन के बीच लद्दाख के पास बॉर्डर पर तनाव पिछले एक महीने से चल रहा है। दोनों देशों के बीच इसे बातचीत से सुलझाने की कोशिश हो रही है, लेकिन अभी तक हल नहीं निकला है।

यह भी पढ़ें...चीन के साथ तनाव के बीच PM मोदी और ट्रंप में बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

लद्दाख के पास मई की शुरुआत से ही चीन और भारत के बीच हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। पहले यहां भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई। उसके बीच चीन ने सड़क निर्माण शुरू किया और फिर करीब 5 हजार सैनिक इकट्ठा कर लिए। इसके अलावा एयरबेस पर भी अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें...चीन के साथ विवाद पर राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, सैनिकों को लेकर कही ये बात

इसके जवाब में भारत ने भी सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है, तो साथ ही कुछ लड़ाकू विमान भी तैनात किए हैं। भारत ने सड़क निर्माण को भी नहीं रोका है और काम लगातार जारी है। बीते दिनों खबर थी कि चीनी सेना के लड़ाकू विमान भारतीय बॉर्डर के पास लगातार उड़ान भर रहे हैं और चीन विमानों की संख्या बढ़ा रहा है। चीन की हर चाल पर भारतीय सेना और एजेंसियां पैनी नजर रखे हुए हैं।

यह भी पढ़ें...भारत के खिलाफ चीन की बड़ी साजिश, हमले का बनाया ये खतरनाक प्लान

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी माना है कि सीमा पर हालात तनावपूर्ण हैं। पोम्पियो ने कहा कि चीनी सेना भारत के सीमा की ओर बढ़ गई है। माइक पोम्पियो ने कहा है कि भारत-चीन की स्थिति को लेकर बात की।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story