×

कोरोना पर सरकार का बड़ा ऐलान: उठाया ये सख्त कदम

चीन में कोरोना वायरस एक महामारी का रुप ले चुका है। कोरोना वायरस से चीन में अब तक 425 लोगों की मौत हो चुकी है। अब ये कोरोना वायरस चीन तक सीमित न रहकर दूसरे देशो में भी फैल चुका है।

Shreya
Published on: 4 Feb 2020 11:17 AM GMT
कोरोना पर सरकार का बड़ा ऐलान: उठाया ये सख्त कदम
X
कोरोना पर सरकार का बड़ा ऐलान: उठाया ये सख्त कदम

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस एक महामारी का रुप ले चुका है। कोरोना वायरस से चीन में अब तक 425 लोगों की मौत हो चुकी है। अब ये कोरोना वायरस चीन तक सीमित न रहकर दूसरे देशो में भी फैल चुका है। पूरी दुनिया समेत भारत में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। केरल में अब तक कोरोना वायरस के तीन पॉजिटिव केस मिले हैं, जबकि बंगाल और पंजाब में संदिग्ध मरीजों को निगरानी में रखा गया है।

भारत ने लिया ये अहम फैसला

वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते केस को देखते हुए भारत ने एक अहम फैसला लिया है। भारत ने चीनी नागरिकों के वीजा को रद्द कर दिया है। इसके अलावा उन विदेशी नागरिकों के भी वीजा को रद्द किया गया है जो पिछले 2 हफ्तों में चीन गए हों। वीजा रद्द करने के साथ-साथ वीजा नियमों को और सख्त कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: जामिया हिंसा मामला: दिल्ली हाईकोर्ट में अब 29 अप्रैल को होगी सुनवाई

WHO ने चीन में घोषित की नेशनल इमरजेंसी

बता दें कि चीन के ज्यादातर शहरों में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप है। लेकिन सबसे ज्यादा चीन के वुहान और हुवेई प्रांत प्रभावित हो रहे हैं। इन दोनों जगह कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन में नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दिया है।

425 तक पहुंचा मृतकों का आंकड़ा

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को कोरोना के चलते हुई 64 मौतों के साथ चीन में मृतकों का आंकड़ा 425 तक पहुंच गया है। वहीं, इस जानलेवा बीमारी के संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 20,438 हो गई है।

वीज़ा सुविधा पर अस्थायी तौर पर लगाई रोक

बता दें कि इससे पहले विदेश मंत्रालय ने 2 फरवरी को चीनी नागरिकों और दूसरे विदेशियों जो चीन की यात्रा कर भारत आ रहे हैं, उनके ई-वीज़ा सुविधा पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी थी। इसके अलावा दूतावास (Embassy) ने चीन की यात्रा कर भारत आए विदेशियों को सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के हॉटलाइन नंबर (+91-11-23978046 और ईमेल : ncov2019@gmail.com) से संपर्क करने को कहा है।

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी के हथियारों का जखीरा: नवाव की हवेली से मिले खतरनाक असलहे

वीजा की वैधता के बारे में एम्बेसी ने कहा कि...

वहीं वीजा की वैधता के बारे में एम्बेसी ने कहा कि, भारतीय दूतावास (Indian Embassy) और हमारे वाणिज्य दूतावासों को चीनी नागरिकों के साथ ही चीन में रहने वाले नागरिकों या पिछले दो हफ्तों में चीन गए अन्य विदेशी नागरिकों से बहुत सारे सवाल मिल रहे हैं। सवाल है कि वे भारत जाने के लिए अपने वैध एकल/ बहुल प्रवेश वीजा का प्रयोग कर सकते हैं या नहीं।

भारतीय वीजा के लिए करना होगा नये सिरे से आवेदन

दूतावास ने आगे कहा कि यह स्पष्ट किया गया है कि मौजूदा वीजा अब वैध नहीं है। भारत जाने के इच्छुक लोगों को भारतीय वीजा के लिए नये सिरे से आवेदन करना होगा। इसके लिए लोग बीजिंग में भारतीय दूतावास (visa.beijing@mea.gov.in), शंघाई में (Ccons.shanghai@mea.gov.in) और गुआंगझोउ(Visa.guangzhou@mea.gov.in) में वाणिज्य दूतावासों से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा इस संबंध में इन शहरों में भारतीय वीजा आवेदन केंद्रों (Indian Visa Application Centers) (www.blsindia-china.com) से भी संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 10 हजार लोगों ने सरकार से मांगी इच्छा मृत्यु, सामने आई हैरान करने वाली वजह

Shreya

Shreya

Next Story