शाबाश इंडिया: ढूंढ निकाला कोरोना का इलाज, पूरी दुनिया में ख़ुशी की लहर

चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर अभी थमा नहीं है। अगर इसका संक्रमण फैलने की बात करें तो यह हवा से ज्यादा फैलता ही जा रहा है।

Published by Roshni Khan Published: February 17, 2020 | 10:07 am
Modified: February 17, 2020 | 10:37 am

नई दिल्ली: चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर अभी थमा नहीं है। अगर इसका संक्रमण फैलने की बात करें तो यह हवा से ज्यादा फैलता ही जा रहा है। लेकिन भारत ने कोरोना वायरस पर बड़ी सफलता दर्ज की है। वायरस से संक्रमित तीनों भारतीयों का संक्रमण खत्म हो गया है। केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित तीसरे मरीज की स्थिति में सुधार होने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

ये भी पढ़ें:BJP में बड़ा जश्न आज: 14 साल बाद मिलेगा इस दिग्गज का साथ, अमित शाह करायेंगे पार्टी ज्वाइन

वहीं इससे पहले केरल के दो मरीजों को कोरोना वायरस से सही होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। इसमें एक का इलाज कसारगोड के कंझनगढ़ सरकारी अस्पताल में चल रहा थी, जबकि दूसरे छात्र का अलप्पुझा मेडिकल कॉलेज में अस्पताल चल रहा था। दोनों की सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

चीन में अब तक 1775 की मौत

कोरोना वायरस से रविवार को 142 और लोगों की मौत हो गई। इस वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 1775 हो गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार, शनिवार से 2,009 ताजा मामले सामने आए हैं, जो एक दिन पहले सामने आए 2,641 मामलों के मुकाबले कम है। कुल 71330 मामले सामने आए, जिसमें से 10973 सही हो गए।

चीन को चिकित्सा सामग्री भेजेगा भारत

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले की वजह से भारत वहां चिकित्सा सामग्रियों की एक खेप भेजेगा। चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने रविवार को अपने सोशल मीडिया ट्विटर पर लिखा, ‘चिकित्सा सामग्रियों की एक खेप भेजेगा और मुश्किल घड़ी से निकलने में चीन की मदद करेगा। ये एक मजबूत उपाय है, जो चीनी लोगों के साथ भारत और यहां के लोगों की एकजुटता, दोस्ती और सद्भावना को प्रदर्शित करेगा।’

ये भी पढ़ें:पुलिस किसी की दुश्मन नहीं, शांति की दोस्त, सदैव करें सम्मान: अमित शाह

चीन के प्रयासों की तारीफ

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन नए कोरोना वायरस का मजबूती से मुकाबला कर रहा है और उसे विश्वास है कि जल्द ही इस संकट से देश बाहर निकल आएगा। वहीं, WHO के महानिदेशक टेद्रोस अदहानोम घेब्रेसस ने नए कोरोना वायरस से मुकाबला करने में चीन की कोशिशों की तारीफ की।