×

नहीं रहे महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, आज कह दिया दुनिया को अलविदा

बिहार के चर्चित गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का आज गुरुवार को पटना में निधन हो गया। 74 साल की  अवस्‍था में वह जिंदगी की पारी हार गए।  वह 40 साल से मानसिक बीमारी सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित थे।पटना मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल में भर्ती थे। पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने भी वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर शोक जताया।

suman
Published on: 14 Nov 2019 6:07 AM GMT
नहीं रहे महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, आज कह दिया दुनिया को अलविदा
X

जयपुर: बिहार के चर्चित गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का आज गुरुवार को पटना में निधन हो गया। 74 साल की अवस्‍था में वह जिंदगी की पारी हार गए। वह 40 साल से मानसिक बीमारी सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित थे।पटना मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल में भर्ती थे।

यह पढ़ें....राफेल पर मोदी सरकार को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पुनर्विचार याचिका

बताया जा रहा है कि आज उनकी तबियत खराब होने लगी, जिसके बाद परिजन पीएमसीएच लेकर गए जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जब वशिष्ठ नारायण बीमार थे तो सीएम नीतीश कुमार समेत कोई भी राज्य सरकार का बड़ा मंत्री उन्हें देखने नहीं गया था। वहीं प्रकाश झा ने फिल्म बनाने की घोषणा कर रखी थी। आरा के बसंतपुर के रहने वाले वशिष्ठ नारायण सिंह बचपन से ही तेज थे।

यह पढ़ें...कर्नाटक: BJP में आज शामिल होंगे आरोग्य ठहराए गए 16 विधायक

छठी क्लास में नेतरहाट के एक स्कूल में कदम रखा, तो फिर पलट कर नहीं देखा। वे एक गरीब घर का लड़का थे। जो हर क्लास में अपनी काबिलियत से सबको हतप्रभ करते रहे। वे पटना साइंस कॉलेज में पढ़ रहे थे कि तभी किस्मत चमकी और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जॉन कैली की नजर उन पर पड़ी जिसके बाद वशिष्ठ नारायण 1965 में अमेरिका चले गए और वहीं से 1969 में उन्होंने पीएचडी की थी।40 साल से मानसिक बीमारी सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह पटना के एक अपार्टमेंट में गुमनामी की जिंदगी बिता रहे थे। मौत से कुछ दिनों पहले तक भी किताब, कॉपी और एक पेंसिल उनकी सबसे अच्छी दोस्त रहीं। कहा जाता है कि अमरीका से वह अपने साथ 10 बक्से किताबें लाए थे, जिन्हें वह पढ़ते रहते थे। बाकी किसी छोटे बच्चे की तरह ही उनके लिए तीन-चार दिन में एक बार कॉपी, पेंसिल लानी पड़ती थी।

मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक जताते हुए वशिष्ठ नारायण सिंह को महान विभूति कहा और श्रद्धांजलि अर्पित की। बिहार के प्रति निष्ठावान व्यक्ति थे वशिष्ठ बाबू। वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने शोक जताया है और कहा है कि वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन से समाज को अपूरणीय क्षति हुई है।

suman

suman

Next Story