×

गजब की रेेलगाड़ी: चलेगी बिना डीजल-बिजली के, ऐसा शानदार होगा सफर

भारतीय रेलवे ने बीते 3 महीनों में कई नए बड़े ऐलान करते हुए तमाम चीजों को लांच किया है। ऐसे में रेलवे ने क्लीन फ्यूल के इस्तेमाल को और आगे बढ़ाया है।

Newstrack
Published on: 10 July 2020 8:35 AM GMT
गजब की रेेलगाड़ी: चलेगी बिना डीजल-बिजली के, ऐसा शानदार होगा सफर
X

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने बीते 3 महीनों में कई नए बड़े ऐलान करते हुए तमाम चीजों को लांच किया है। ऐसे में रेलवे ने क्लीन फ्यूल के इस्तेमाल को और आगे बढ़ाया है। भारतीय रेल ने अब बैटरी से चलने वाले इंजन को बनाया है और इसका टेस्ट भी सफलतापूर्वक कर लिया है। इस हिसाब से अब ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कुछ ही दिनों में जैसे अभी बैटरी वाले रिक्शें चलते है अब पटरियों पर बैटरी से चलने वाली ट्रेनें भी दिखाई देंगी।

ये भी पढ़ें... कपड़ों के आरपार देख सकता है चाइनीज फोन का ये कैमरा, अब किया गया बैन

परीक्षण सफल रहा

भारतीय रेलवे के अनुसार, इस इंजन का निर्माण बिजली और डीजल की खपत को बचाने के लिए किया गया है। इस बारे में भारतीय रेलवे ने बताया कि पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर मंडल में बैटरी से चलने वाले ड्यूल मोड शंटिंग लोको 'नवदूत' का निर्माण किया गया है, जिसका परीक्षण सफल रहा है। बैटरी से ऑपरेट होने वाला यह लोको, डीजल की बचत के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में एक बड़ा कदम होगा।

ये भी पढ़ें... इजरायल ने ईरान पर किया हमला! तीन बार हुआ भीषण विस्फोट, मची भगदड़

इस संबंध में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके कहा कि बैटरी से ऑपरेट होने वाला यह लोको एक उज्ज्वल भविष्य का संकेत है, जो डीजल के साथ विदेशी मुद्रा की बचत और पर्यावरण संरक्षण में एक बड़ा कदम होगा।



ये भी पढ़ें... खतरे में मोदी! कोरोना ने दी मुख्य सचिवालय में दस्तक, चार स्टाफ हुए कोरोना पॉजिटिव

ट्रेन का नाम- शेषनाग

साथ ही बता दें, बीते हफ्ते भारतीय रेलवे ने 2.8 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी को पटरियों पर दौड़ाकर इतिहास बना दिया। भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन का नाम शेषनाग दिया है।

भारतीय रेलवे की ट्रेन में चार इंजन लगाए गए थे। ये ट्रेन 251 वैगन के साथ चली। इससे पहले रेलवे ने 2 किलोमीटर लंबी सुपर एनाकोंडा को दौड़ाया था, जिसमें 6000 हॉर्स पावर की क्षमता वाले 3 इंजन लगाए गए थे। इस ट्रेन में 177 लोडेड वैगन थे। फिलहाल बैटरी वाली रेलवे के लिए एक बड़ा वरदान साबित हो सकती है।

ये भी पढ़ें...विकास दुबे मारा गया: UP STF के साथ हादसा, भागने की फिराक में हुआ एनकाउंटर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story