×

किसानों की रेलगाड़ी: रेलवे शुरू की ये विशेष पार्सल ट्रेन, यहां देखें बुकिंग के तरीके

मध्य रेल की 'किसान विशेष पार्सल ट्रेन' महाराष्ट्र के देवलाली और बिहार के दानापुर के बीच चलेगी, जिससे सब्जियां, फल आदि चीजें समय पर उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 10:50 AM GMT
किसानों की रेलगाड़ी: रेलवे शुरू की ये विशेष पार्सल ट्रेन, यहां देखें बुकिंग के तरीके
X
किसानों की रेलगाड़ी: रेलवे शुरू की ये विशेष पार्सल ट्रेन, यहां देखें बुकिंग के तरीके

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने किसानों को तोहफा देते हुए किसानों के लिए 'किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन' चलाने का फैसला किया है। इस कोरोना महामारी में मध्य रेल की 'किसान विशेष पार्सल ट्रेन' किसानों के वरदान बनकर आई है। मध्य रेल की 'किसान विशेष पार्सल ट्रेन' महाराष्ट्र के देवलाली और बिहार के दानापुर के बीच चलेगी, जिससे सब्जियां, फल आदि चीजें समय पर उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंच सकेंगे। कोरोना वायरस महामारी की गंभीर स्थिति में किसानों की मदद के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है।

कहां से कहां तक चलेगी ये किसान विशेष पार्सल ट्रेन

रेलवे मंत्रालय के अनुसार, 7 अगस्त से 30 अगस्त तक 'किसान विशेष पार्सल ट्रेन' हर शुक्रवार देवलाली से दानापुर की ओर सुबह 11 बजे चलाएगी और अगले दिन सुबह 6:45 बजे दानापुर पहुंचेगी। वहीं हर रविवार 12 बजे दानापुर से रवाना होकर अगले दिन 7 बजकर 45 मिनट पर देवलाली पहुंचेगी। इन गाड़ियों में 10 पार्सल वैन होंगे और एक लगेज ब्रेक वैन है।

ये भी देखें: सिमी बनी IAS: झुग्गियों में बिताया था दिन, इस घटना ने बदल दी जिंदगी

इन स्टेशनों पर रुकेगी ये ट्रेन

किसान स्पेशल पार्सल ट्रेनें नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, माणिकपुर, प्रयोगराज छिओकी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और बक्सर, इन स्टेशनों पर रुकेंगी। अगर किसानों की मांग रही तो गाड़ी के ठहराव को बढ़ाया भी जा सकता है।

रेलवे स्टेशन पर संपर्क कर बुक कर सकते हैं

इन गाड़ियों में पार्सल बुकिंग के लिए किसान रेलवे स्टेशन पर संपर्क कर सकते हैं। मध्य रेलवे ने पार्सल बुकिंग के लिए कुछ फोन नंबर उपलब्ध कराए हैं। सीनियर डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर, भुसावल- 7219611950, डिप्टी चीफ कमर्शियल मैनेजर, फ्रेट सर्विसेज- 8828110963, असिस्टेंट कमर्शियल मैनेजर, फ्रेट सर्विसेज- 8828110983, चीफ कमर्शियल इंस्पेक्टर, फ्रेट सर्विसेज- 7972279217 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

ये भी देखें: बारिश बनी मुसीबत: जलमग्न हो गए ये इलाके, सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट

भारतीय रेलवे ने किसानों के लिए 'किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन' चलाने के फैसले से किसानों को बहुत फायदा होगा। यह ट्रेन रेलवे ने चलाकर किसानों के कृषि कार्य को और आसान बना दिया है।

Newstrack

Newstrack

Next Story