×

बारिश बनी मुसीबत: जलमग्न हो गए ये इलाके, सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट

महाराष्ट्र में बुधवार सुबह पालघर के दहाणू में स्थित मौसम केंद्र ने साढ़े पांच बजे तक 12 घंटों में 364 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की।

Shivani
Published on: 5 Aug 2020 8:25 AM GMT
बारिश बनी मुसीबत: जलमग्न हो गए ये इलाके, सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट
X
Heavy rain

मुंबई. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई थी। जिसके बाद रेड अलर्ट जारी कर दिया गया। वहीं बुधवार को मुंबई समेत पड़ोसी जिलों ठाणे और पालघर में बुधवार सुबह भारी बारिश हुई। झमाझम बारिश और काले बादल जिलों में छाए रहे।

मुंबई, ठाणे और पालघर में झमाझम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 4 अगस्त से अगले तीन दिनों तक महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, पुणे, राय रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान हुआ। विभाग ने इसके मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया है। दरअसल, उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावाना थी। जिससे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में अधिक बारिश की उम्मीद जताई गयी। इसी कड़ी में बुधवार सुबह पालघर के दहाणू में स्थित मौसम केंद्र ने साढ़े पांच बजे तक 12 घंटों में 364 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की।

ये भी पढ़ेंः राममंदिर में ऐसे करें दान: बन रहा रामलला का भव्य मंदिर, अब विराजेंगे श्रीराम

कई इलाके हुए जल मग्न, सड़क यातायात बाधित

इसके अलावा ठाणे के भयंदर में 169 मिमी. बारिश दर्ज की गयी और इसी अवधि के दौरान मीरा रोड स्थित केंद्र ने 159 मिमी. बारिश दर्ज की गयी। ठाणे शहर के डोम्बिवली और कल्याण इलाकों में आज 120 मिमी. से अधिक बारिश हुई। झमाझम बारिश जारी है और बादलों की स्थिति को देखते हुए अभी और वर्षा की उम्मीद जताई जा रही है।

सरकार ने कई बारिश प्रभावित कार्यालयों में घोषित की छुट्टी

बता दें कि इसके पहले मगलवार को भी मुंबई और कई इलाकों में तेज बारिश हुई थी, जिससे इलाकों में पानी भर गया और रेल और सड़क यातायात बाधित हो गए थे। हालत ये हुए कि मुंबई में कई कर्मचारियों के अदालत ना पहुंचने पर बंबई उच्च न्यायालय ने कई मामलों की ऑनलाइन सुनवाई स्थगित कर दी।सरकार ने कई इलाकों में स्थित कार्यालयों में छुट्टी घोषित कर दी।

ये भी पढ़ेंः अयोध्या पहुंचे ये मेहमान: इन दिग्गजों का जमावड़ा, सीएम योगी कर रहे स्वागत

डूब गयी नाव, दो लापता

इतना ही नहीं बारिश इतनी ज्यादा हुई कि उत्तरी मुंबई के गोरई तट से करीब 12 किलोमीटर दूर समुद्र में नौका डूब गयी। जिसमें सवार दो मछुआरे लापता हो गए हैं, जबकि 11 लोगों को बचा लिया गया।

ये भी पढ़ेंः देश में इमरजेंसी लागू: टुकड़ों में बिछी लाशें! भयानक विस्फोट से कांपी राजधानी

इन राज्यों में बुधवार तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में कर्नाटक में अच्छी मॉनसूनी बारिश होगी। राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, मेघालय और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बौछारों की संभावना है.। इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है। झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पंजाब में छिटपुट से अधिक वर्षा की उम्मीद है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story