×

राममंदिर में ऐसे करें दान: बन रहा रामलला का भव्य मंदिर, अब विराजेंगे श्रीराम

रामलला का मंदिर उनके भक्तों के दिए गए दान के पैसों से बनेगा। यानी वो हर भक्त भव्य राम मंदिर में अपना योगदान दे सकता है, जो मंदिर निर्माण के इंतज़ार में था।

Shivani
Published on: 5 Aug 2020 7:46 AM GMT
राममंदिर में ऐसे करें दान: बन रहा रामलला का भव्य मंदिर, अब विराजेंगे श्रीराम
X

अयोध्या: राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन हो गया है। इस भव्य आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन को सम्पन्न किया। भव्य राम मंदिर के मॉडल की तस्वीरें सामने आने लगी है। तस्वीरों से स्पष्ट है कि मंदिर बेहद भव्य, खुबसूरत और किसी महल से कम नहीं होगा। ऐसे में इस मंदिर के निर्माण और अन्य सुविधाओं के लिए दुनियाभर से दान आ रहा है और आएगा। इन्ही पैसों से मंदिर का निर्माण होगा।

राम जन्म भूमि ट्रस्ट बनाएगा राम मंदिर

रामलला का मंदिर उनके भक्तों के दिए गए दान के पैसों से बनेगा। यानी वो हर भक्त भव्य राम मंदिर में अपना योगदान दे सकता है, जो सालों से मंदिर निर्माण के इंतज़ार में था। मंदिर को बनाने के लिए श्री राम जन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट की स्थापना की गई है। इसी ट्रस्ट को मंदिर बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

दान के पैसों से बनेगा राम मंदिर

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट में कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह से दान दे सकता है। दानदाता नगद, ट्रस्ट के खाते में पैसा ट्रांसफर, चंदा किसी भी प्रकार से धन या अनुदान दे सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः राममंदिर भूमि पूजन: PM मोदी ने बनाए ये 3 रिकाॅर्ड, रामलला के लिए लाए खास भेंट

जाने श्री राम जन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट के बारे में:

इस ट्रस्ट के कामकाज की शुरुआत फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील के पारासरण के घर से की गयी। के पारासरण श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के चेयरमैन और ट्रस्टी नियुक्त किये गए हैं। दान को लेकर मंदिर ट्रस्ट ने बताया कि दान के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए विज्ञापन भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः अद्भुत अयोध्या: इससे खूबसूरत कुछ नहीं, विश्व बना इस ऐतिहासिक दिन का गवाह

कई बड़ी हस्तियां कर चुकि करोडो का दान:

अब तक मंदिर निर्माण के लिए कई बड़ी हस्तियों ने दान किये हैं। इनमे बड़े साधू संत या गुरु, कई बड़े राजनेता और अन्य लोग भी शामिल हैं। मंदिर ट्रस्ट में लोग देश विदेश से दान-दक्षिणा भेज रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, केवल लॉकडाउन में सबसे बड़ा दान 2 करोड़ रुपये का दान आया है। इसके पहले 10 करोड़ रुपये का दान आया।

पीएम मोदी कर चुके दान

ट्रस्ट गठित होने के बाद सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर के लिए दान दिया था। उन्होंने एक रुपये का दान देकर मंदिर निर्माण में योगदान दिया था।

ये भी पढ़ेंः ऐसा होगा भव्य राम मंदिर, यहां विराजेंगे रामलला, सामने आईं तस्वीरें

बता दें कि कुछ दिन भव्य राम मंदिर की ऊंचाई 161 फीट होगी और ये तीन मंजिला होगा। मंदिर को वास्तुकला नागर शैली के मुताबिक होगी, और इससे बनने में करीब 3 साल का वक्त लग सकता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story