×

देश में इमरजेंसी लागू: टुकड़ों में बिछी लाशें! भयानक विस्फोट से कांपी राजधानी

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को भीषण विस्फोट देखने को मिला है। विस्फोट के भयानक वीडियो वायरल हो रहे हैं। इस धमाके में 78 लोगों की मौत हो गई।

Shivani
Published on: 5 Aug 2020 4:16 AM GMT
देश में इमरजेंसी लागू: टुकड़ों में बिछी लाशें! भयानक विस्फोट से कांपी राजधानी
X
lebanon capital beirut Massive explosion 78 killed

नई दिल्ली : लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को भीषण विस्फोट देखने को मिला है। सोशल मीडिया पर विस्फोट के भयानक वीडियो वायरल हो रहे हैं। इस धमाके में 78 लोगों की मौत हो गई। वहीं चार हजार लोगों के घायल होने की जानकारी है। पूरा शहर धमाके से हिल गया। हालात को देखते हुए बेरूत में दो हफ्ते के लिए इमरजेंसी लागू कर दी गयी है।

बेरूत में भयानक विस्फोट:

लेबनान की राजधानी बेरूत में ब्लास्ट का असर कई किलो मीटर तक देखने को मिला। शहर में स्थित पोर्ट के पास हुए इस ब्लास्ट से कुछ दूर तक की इमारतों के शीशे तक चिटक गए। बताया जा रहा है कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ।



ब्लास्ट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

जानकारी के मुताबिक, जिस क्षेत्र में विस्फोट हुआ वहां, केमिकल रखे गए थे। सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा साझा किए गए फुटेज में बंदरगाह से धुआं निकलता दिख रहा, जिसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ। शहर की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

ये भी पढ़ें-इतिहास के पन्नों में दर्ज होगी आज की तारीख, पहली बार ऐसा करेगा कोई प्रधानमंत्री

78 लोगों की मौत, 4 हजार लोग घायल

विस्फोट के बाद लोगों का शव टुकड़ों में यहां वहां बिखरा नजर आया। लाशों के ढेर लग गए। चीख पुकार से राजधानी गूंजने लगी। अब तक धमाके में 78 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं करीब 4 हजार लोग घायल बताये जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घायलों की संख्या बहुत अधिक है।

राष्ट्रपति ने लागू की इमरजेंसी:

हादसे के बाद जान माल की बड़ी क्षति को देखते हुए लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए एमरजेंसी लागू कर दिया है। राष्ट्रपति ने कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है।

ये भी पढ़ें-अमेरिका ने कोरोना वायरस को लेकर भारत पर बोला बड़ा हमला, कही ऐसी बात

वहीं कहा जा रहा है कि इस धमाके से लेबनान के प्रधानमंत्री कार्यालय को भी क्षति पहुंची है। प्रधानमंत्री हसन दिआब ने भी हादसे की पुष्टि की। हालाँकि अभी ये नहीं पता चल सका है कि धमाका किस वजह से हुआ।

संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के जवान घायल, जहाज को नुकसान

धमाके से बेरूत पोर्ट में तैनात संयुक्त राष्ट्र शांति सेना की मैरीटाइम टास्क फोर्स का एक जहाज भी क्षतिग्रस्त हो गया। कई शांति सैनिकों के घायल होने की जानकारी मिल रही है। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले में यूएन के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि अभी हमे यूएन के किसी भी कर्मचारी के घायल होने की जानकारी नहीं है। वहीं शांति मिशन के हेड और फोर्स कमांडर मेजर जनरल डेल कॉल ने बताया कि वे लेबनान के लोगों और सरकार के साथ है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story