×

तो क्या बुलेट से भी तेज है इस ट्रेन की रफ़्तार

देश की सबसे तेज गति से चलने वाली गाड़ी ‘वन्दे भारत’ एक्सप्रेस ट्रेन अपने दूसरे ट्रायल में गुरुवार को दिल्ली से चलकर कानपुर सेन्ट्रल पहुंची। इस बार पूर्व की अपेक्षा गाड़ी में यात्रियों के लिए अधिक सुविधाओं की व्यवस्था की गई थी। पहले ट्रायल के बाद बीते दिनों ‘वन्दे भारत’ एक्सप्रेस ट्रेन में खराब खाने को लेकर हंगामा हुआ था जिसको रेलवे मंत्रालय ने गंभीरता से लिया।

SK Gautam
Published on: 4 July 2019 4:24 PM GMT
तो क्या बुलेट से भी तेज है इस ट्रेन की रफ़्तार
X
vande bharat express

लखनऊ: अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ’वन्दे भारत’ एक्सप्रेस ट्रेन का दूसरा ट्रायल गुरुवार को सफल रहा। दिल्ली से कानपुर के बीच का सफर गाड़ी ने 130 किमी. की रफ्तार से चार घंटे में तय किया। गाड़ी के सेन्ट्रल स्टेशन पर पहुंचने पर अफसरों ने स्वागत किया और रेल के साथ चल रहे कर्मियों व चालक को बधाई दी।

ये भी देखें : अरे! अब किस नेता को भ्रमित, कुंठित व तनाव ग्रस्त बता रहे हैं इंद्रेश कुमार

देश की सबसे तेज गति से चलने वाली गाड़ी ‘वन्दे भारत’ एक्सप्रेस ट्रेन अपने दूसरे ट्रायल में गुरुवार को दिल्ली से चलकर कानपुर सेन्ट्रल पहुंची। इस बार पूर्व की अपेक्षा गाड़ी में यात्रियों के लिए अधिक सुविधाओं की व्यवस्था की गई थी। पहले ट्रायल के बाद बीते दिनों ‘वन्दे भारत’ एक्सप्रेस ट्रेन में खराब खाने को लेकर हंगामा हुआ था जिसको रेलवे मंत्रालय ने गंभीरता से लिया। गाड़ी के हर कोच में डीप फ्रीजर और माइक्रोवेव ओवन लगवा दिये गये हैं ताकि यात्रियों को गर्म खाना और ठंडा पानी मिल सके।

vande bharat express

‘वन्दे भारत’ एक्सप्रेस के सभी कोच में मेडिकल फर्स्ट एड के साथ टीवी स्क्रीन, वाई-फाई की भी सुविधा है

इसके साथ ही हर सीट पर माइक लगाया गया है जिस पर बोलने से कोच अटेन्डेन्ट, टिकट कलेक्टर, गार्ड और ड्राइवर सभी को सूचना पहुंचेगी। ‘वन्दे भारत’ एक्सप्रेस के सभी कोच में मेडिकल फर्स्ट एड की सुविधा के साथ ही टीवी स्क्रीन, वाई-फाई का भी आनन्द गाड़ी में सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा। देश की सबसे हाईस्पीड ट्रेन गुरुवार को नई दिल्ली स्टेशन से सुबह छह बजे रवाना हुई। गाड़ी निर्धारित समय चार घंटे का सफर तय कर अलीगढ़ होते हुए कानपुर के सेन्ट्रल स्टेशन पर 10.02 बजे पहुंची।

ये भी देखें : होम गार्ड कर रहे थे आंदोलन इसी बीच हो गयी साथी की मौत, बढ़ा बवाल

अपने दूसरे ट्रायल में ‘वन्दे भारत’ के कानपुर पहुंचने पर उप यातायात प्रबन्धक एच. एस. उपाध्याय ने बताया कि अभी ट्रेन की अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है, जिसे भविष्य में बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा ट्रेन की गति से मौसम के अनुसार रेलवे ट्रैक पर क्या असर पड़ रहा है इसका भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

स्टेशन अधीक्षक आर.पी. एन. त्रिवेदी ने कहा कि गाड़ी में यात्रियों का खास ख्याल रखते हुए सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। दूसरे ट्रायल में बेहतर रिजल्ट सामने आए हैं। इस गाड़ी में सफर के दौरान यात्रियों को अच्छा लगेगा।

निर्धारित समय से पूर्व पहुंची ‘वन्दे भारत’ ट्रेन, सेल्फी लेते रहे यात्री

नई दिल्ली स्टेशन से गाड़ी छह बजे चलकर कानपुर पहुंचने के निर्धारित समय 10: 20 बजे से 18 मिनट पूर्व सेन्ट्रल स्टेशन पहुंची जिसको लेकर रेलवे अफसरों में खुशी है। यहां सेन्ट्रल स्टेशन से गाड़ी को 12 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना किया गया जहां शाम 4.30 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने का समय निर्धारित है।

ये भी देखें : शाहजहांपुर: जब छोटी सी बात पर भिड़ गए ड्राइवर, कंडक्टर और वो

कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पहुंचने पर ‘वन्दे भारत’ के साथ सेल्फी लेने की होड़ मच गई। स्टेशन पर जैसे ही गाड़ी रुकी, वैसे ही वहां आए कई यात्री गाड़ी के सामने खड़े हो गये और मोबाइल से गाड़ी के साथ सेल्फी लेने लगे। हालांकि इसको लेकर वहां अव्यवस्था की स्थिति बनती देख रेल अफसरों ने उन्हें मना किया, लेकिन गाड़ी को लेकर उनके क्रेज को देखते हुए उन्हें सेल्फी लेने की इजाजत दे दी गई।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story