×

2021 से दौड़ेगी 8 नई स्पेशल ट्रेनें, रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहां देखें लिस्ट

साल 2020 में देश ने काफी कुछ बुरा देखा है। कोरोना महामारी की वजह से कुछ लोग घरों से बाहर निकलने में अभी भी डर रहे हैं। वही दूसरी तरफ नए साल के मौके पर Indian Railway ने रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सुनाई है।

Monika
Published on: 31 Dec 2020 7:57 AM GMT
2021 से दौड़ेगी 8 नई स्पेशल ट्रेनें, रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहां देखें लिस्ट
X
भारतीय रेलवे 2021 से 8 नई विशेष ट्रेनों का संचालन करने के लिए, यहां सूची देखें

साल 2020 में देश ने काफी कुछ बुरा देखा है। कोरोना महामारी की वजह से कई लोग घरों से बाहर निकलने में अभी भी डर रहे हैं। वही दूसरी तरफ नए साल के मौके पर Indian Railway ने रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सुनाई है।

आठ नई स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत

आपको बता दें, रेलवे आने वाले साल 2021 में अपने यात्रियों के लिए आठ नई स्पेशल ट्रेनें शुरू कर रहा है। जिनमे से कुछ पहले से ही चालू हैं। इन नई ट्रेनों के शुरू होने से इंदौर, उदयपुर, दाहोद, जामनगर, बांद्रा टर्मिनल और गांधीधाम शहरों के यात्रियों को रेल से यात्रा करना आसान हो जाएगा।

ये ट्रेने पहले ही पटरी पर दौड़ रही

बता दें, इन शुरू होने वाली नई ट्रेनों की सूची में इंदौर-उदयपुर-दाहोद और दाहोद-भोपाल-दाहोद के साथ-साथ जामनगर,बांद्रा टर्मिनल और गांधीधाम से स्पेशल ट्रेनें शुरू की जानी हैं। भारतीय रेलवे के अनुसार, दाहोद से भोपाल के लिए ट्रेन 28 दिसंबर को शुरू हो चुकी है, जबकि जयपुर से भोपाल के लिए ट्रेन 29 दिसंबर से शुरू हुई है।

ये भी देखें: आतंकियों को फरमान: दहशत का खेल करें शुरु, कश्मीर में बर्फबारी के बीच होगा ऐसा

नए साल में शुरू स्पेशल ट्रेन

इसके अलावा, उदयपुर-इंदौर और इंदौर से उदयपुर के बीच चलने वाली ट्रेनें भी पटरियों पर दौड़ रही है। वही कटरा-बांद्रा वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन का परिचालन 30 दिसंबर से शुरू हो चूका है। गांधीधाम-वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन 31 दिसंबर से अपना परिचालन शुरू करेगी। कटरा-जामनगर-कटरा स्पेशल ट्रेन 3 जनवरी से अपना परिचालन शुरू करेगी, जबकि हापा-वैष्णो देवी कटरा स्पेशल 4 जनवरी से अपना परिचालन शुरू कर देंगी। रेलवे बोर्ड के अनुसार ये ट्रेनें अगले नोटिस तक चालू रहेंगी।

ये भी देखें:AIIMS राजकोटः 201 एकड़ जमीन पर कैंपस, 2022 तक बनकर तैयार, जानें खासियत

भारत में बुलेट ट्रेन का इंतज़ार

वही दूसरी तरफ भारतीय रेलवे जल्द मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन शुरू करेगी। भारत की पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद और वापी शहरों के बीच पहले चरण में सिर्फ गुजरात में 325 किमी पटरियों पर चल सकती है। मिली जानकारी के अनुसार , दूसरे चरण में, मुंबई, महाराष्ट्र के वापी से बांद्रा तक बुलेट ट्रेन चल सकती है। भारत में बुलेट ट्रेन परियोजना 2022 तक पूरी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

ये भी देखें: आकाश से भारत की शान में लगे चार चांद, अब दुनियाभर के दुश्मनों का होगा खात्मा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story