×

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: नए साल पर रेलवे का बड़ा फैसला, मिलेंगी ये सुविधाएं

रेलवे ने बढ़ती ठंड और यात्रियों की सुविधा को देखते हुए ट्रेन में डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल किट देने का फैसला लिया है। नए साल से यात्रियों को इस सुविधा का फायदा मिलेगा।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Jan 2021 4:33 AM GMT
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: नए साल पर रेलवे का बड़ा फैसला, मिलेंगी ये सुविधाएं
X
नए साल में रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। इससे रेल यात्रियों का सफर काफी आरामदायक हो जाएगा। रेल यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय नई-नई सेवाओं की शुरुआत करता रहता है। नए साल में भारतीय रेलवे ने कई बड़े फैसले लिए हैं। रेलवे ने AC क्लास के यात्रियों को ट्रेन में मिलने वाले बेडरोल की सुविधा को बंद कर दिया है। इसके साथ ही सिर्फ आरक्षित टिकट पर यात्रा करने की इजाजत दी। अब नए साल में रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। इससे रेल यात्रियों का सफर काफी आरामदायक हो जाएगा।

ट्रेन में मिलेगी ऐसी बेडरोल किट

रेलवे ने बढ़ती ठंड और यात्रियों की सुविधा को देखते हुए ट्रेन में डिस्पोजेबल ट्रेवल बेडरोल किट देने का फैसला लिया है। नए साल से यात्रियों को इस सुविधा का फायदा मिलेगा। लेकिन इसके लिए यात्रियों को कुछ पैसे भी देने पड़ेंगे। रेलवे ने इस डिस्पोजेबल ट्रैवल किट की कीमत 275 रुपए रखा है।

रेलवे ने बताया कि रेलवे बोर्ड की गाइडलाइंस के मुताबिक, यात्रियों के लिए एक फुल बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें एक कंबल, दो पीस डिस्पोजेबल बेडशीट, एक पिलो, एक हेड कवर, एक जोड़ी हैंड ग्लब्स, एक मास्क, पेपर सोप, हैंड सैनिटाइजर और पेपर नैपकिन मिलेगा। रेलवे का यह किट यात्रियों की सुविधा और जरूरतों के मुताबिक, काफी सस्ता है।

Indian Railway

ये भी पढ़ें...पेंशनर्स के लिए खुशखबरी: नए साल पर सरकार का बड़ा फैसला, अब मिलेगी ये सुविधा

डीडीयू रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) रूपेश कुमार ने बताया कि इस सुविधा की शुरुआत जनवरी में मंडल के चार बड़े स्टेशनों दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, सासाराम, डेहरी आन सोन और गया से होगी।

ये भी पढ़ें...NeW Year 2021: PM मोदी-राष्ट्रपति समेत इन दिग्गजों ने दी नए साल की शुभकामनाएं

IRCTC की नई वेबसाइट

आईआरसीटीसी की वेबसाइट में आज से बदलाव हो गया है। नई वेबसाइट में पेमेंट पेज को पहले से बेहतर बनाया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है कि लोगों को पेमेंट विकल्प चुनने में आसानी हो। इसके साथ ही मौजूदा स्टेटस पहले की तुलना में तेज हो गया है। इसके साथ ही कई सुविधाओं दी गई हैं। IRCTC की नई वेबसाइट में खाना बुक करने, रिटायरिंग रूम्स और होटल की बुकिंग की सुविधा प्रदान की गई है।

ये भी पढ़ें...भारी बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में 4 दिन तक जमकर बरसेंगे बादल, पड़ेगी भीषण ठंड

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story