×

देश के इन शहरों के लिए चलेंगी ट्रेन, ऐसे बुक करें टिकट, ये है पूरी जानकारी

कोरोना वायरस महामारी और लाॅकडाउन के बीच रेल मंत्रालय ने 12 मई से यात्री ट्रेन चलाने की तैयारी है। रेलवे की शुरुआत में 15 ट्रेनें चलाने की योजना है। 11 मई शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।

Dharmendra kumar
Published on: 11 May 2020 4:06 AM GMT
देश के इन शहरों के लिए चलेंगी ट्रेन, ऐसे बुक करें टिकट, ये है पूरी जानकारी
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी और लाॅकडाउन के बीच रेल मंत्रालय ने 12 मई से यात्री ट्रेन चलाने की तैयारी है। रेलवे की शुरुआत में 15 ट्रेनें चलाने की योजना है। 11 मई शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। शुरुआत में 15 ट्रेनें चलाई जाएंगी, जो सेम रूट से वापस भी आएंगी।

इन ट्रेनों की शुरुआत सबसे पहले नई दिल्ली से होगी। नई दिल्ली से से स्पेशल ट्रेन डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुबंई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें...यात्रीगण ध्यान दें! 12 मई से कर सकेंगे ट्रेन का सफर, बस करना होगा ये काम

इस दौरान कोरोना से बचाव का विशेष ध्यान दिया जाएगा, इसके लिए यात्रियों की जांच से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा। बता दें कि कल शाम यानि 11 मई से रिजर्वेशन टिकट मिलने लगेगा। टिकट कंफर्म होने पर ही यात्री स्टेशन पर प्रवेश कर सकेंगे।

ऐसे बुक होगा टिकट

-मोबाइल एप से टिकट बुक करा सकते हैं।

-एजेंट से टिकट नहीं करा सकते।

-तत्काल और प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं।

-करेंट टिकट की भी नहीं मिलेगी सुविधा।

-कुछ ट्रेनें हर दिन नहीं चलेंगी, अलग शेड्यूल जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह गिरफ्तार, लगे हैं ये गंभीर आरोप

रेल मंत्री ने दी जानकारी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को ट्रेनों के दोबारा संचालन की जानकारी देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट पर लिखा, रेलवे ने 12 मई 2020 से यात्रियों के लिए ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने की योजना बनाई है। जिसमें शुरुआत में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली से भारत के प्रमुख स्टेशनों तक के लिए चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में सफर के लिए टिकट की बुकिंग 11 मई शाम 4 बजे से शुरू होगी।

भारतीय रेलवे की नए रूट पर भी स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना है। फिलहाल 20,000 ट्रेन कोच कोविड-19 केयर सेंटर के तौर पर बनाई गई हैं। लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों की वापसी के लिए पहले से ही श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रेलेव चला रहा है।

यह भी पढ़ें...पैकेटों में लाशो के टुकड़े: हालत देख सहम गए लोग, औरंगाबाद हादसे में हुई थी मौत

इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन शाम 4 बजे से 11 मई यानी सोमवार से शुरु होगा। ट्रेन टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर उपलब्ध होंगे। रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे। टिकट काउंटर से कोई भी टिकट नहीं जारी होगा। यात्री सिर्फ ऑनलाइन ही टिकट खरीद सकते हैं।

ऐसे लोगों को नहीं दी जाएगी एंट्री

सिर्फ उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में जाने की इजाजत दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म है। रेलवे स्टेशन के भीतर भी सिर्फ ऐसे ही यात्रियों को आने की अनुमति मिलेगी। हर यात्री के लिए डिपार्चर पर जाने से पहले चेहरे को ढकना अनिवार्य होगा। कोच में जाने की इजाजत उन्हीं यात्रियों को मिलेगी जिनमें फ्लू के कोई लक्षण न दिखें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story