×

रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम, पढ़ें पूरा मामला

रेलवे ने इस बार  यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों में आरपीएफ के अतिरिक्ति जवान तैनात किए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 25 Oct 2019 1:10 PM GMT
रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम, पढ़ें पूरा मामला
X

नई दिल्ली: अगर आप इस फेस्टिव सीजन में रेल यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी है। त्योहारों के मौके पर रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने इस साल दुर्गा पूजा से क्रिसमस तक 200 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियां चलाने का फैसला किया है।

साथ ही उसने नियमित ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई है ताकि त्यौहार के दौरान होने वाली भीड़ के लिए बर्थ उपलब्ध कराई जा सके। रेलवे ने इस बार यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों में आरपीएफ के अतिरिक्ति जवान तैनात किए हैं।

ये भी पढ़ें...रेलवे ने निकाली इन पदों पर भर्तियां, करें तुरंत यहां अप्लाई

यात्रियों के लिए किये गये ये विशेष इंतजाम

सुरक्षाकर्मियों के साथ इंजीनियरिंग, सिग्नल और दूरसंचार विभागों के अतिरिक्त कर्मचारियों को भीड़भाड़ वाले रेलवे सेक्शनों में महत्वपूर्ण रेलवे क्रॉसिंग पर तैनात किया गया है।

रेल और सड़क का इस्तेमाल करने वालों की सुविधा के लिए स्टेशनों और प्रमुख रेलवे क्रॉसिंग पर प्रकाश के पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं।

ट्रेनों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर अधिकारियों को तैनात किया गया है। ट्रेन सेवा में किसी प्रकार की बाधा से निपटने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न सेक्शनों में कर्मचारियों की तैनाती की गई है।

अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों का प्रवेश अनुशासित तरीके से कराने के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देख-रेख में स्टेशनों पर पंक्तियां बनाकर भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा।

प्लेटफॉर्म संख्याे के साथ ट्रेनों के आगमन/रवाना होने के समय की घोषणा कराने के भी उपाय किए गए हैं।

महत्वपूर्ण स्टेशनों पर “क्या मैं आपकी मदद कर सकता/सकती हूं” बूथ भी काम करेंगे जहां आरपीएफ जवान और टीटीई यात्रियों की उपयुक्त सहायता और मार्गदर्शन करेंगे।

जरूरत पड़ने पर प्रमुख स्टेशनों में चिकित्सकों के दल उपलब्ध होंगे। अर्द्धचिकित्सकों के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध‍ रहेगी।

जोनल मुख्यालयों ने प्रतीक्षा हॉलों, रिटायरिंग रूम, यात्रियों की सुख-सुविधा वाले क्षेत्रों और स्टेरशनों में सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

मेल/एक्सप्रेस/यात्री ट्रेनों को निर्धारित समय पर रवाना करने के उपाय किए गए हैं। किसी तरह के भ्रष्टाचार – जैसे सीट बेचने, ओवर चार्जिंग और दलाली आदि पर सुरक्षा और सतर्कता विभाग के अधिकारियों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

इन रेलवे स्टेशन को जोड़ने की योजना

देश के प्रमुख स्थानों जैसे दिल्ली-पटना, दिल्ली-कोलकाता, दिल्ली-मुम्बई, मुम्बई-लखनऊ, चंडीगढ़-गोरखपुर, दिल्ली-छपरा, हावड़ा-कटिहार, हरिद्वार-जबलपुर आदि को जोड़ने के लिए रेलवे ने विशेष ट्रेनों की योजना बनाई है।

ये भी पढ़ें...बड़ी खुशखबरी: अब रेलवे के सफर में मिलेगा मुआवजा, अगर हुआ ऐसा…

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story