×

आ गई नई ट्रेन: अब न डीजल की जरूरत और न बिजली की, ऐसे पकड़ेगी रफ्तार

भारतीय रेलवे ने बैटरी के इस इंजन के बारे में बताया कि यह इंजन कैसे प्रदुषण को रोकने में मदद करता है। इसके साथ इस इंजन की मदद से बिजली की खपत को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

Shraddha Khare
Published on: 31 Jan 2021 10:28 AM GMT
आ गई नई ट्रेन: अब न डीजल की जरूरत और न बिजली की, ऐसे पकड़ेगी रफ्तार
X
आ गई नई ट्रेन: अब न डीजल की जरूरत और न बिजली की, ऐसे पकड़ेगी रफ्तार photos (social media)

नई दिल्ली : प्रदुषण को कम करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway ) ने एक नया आविष्कार कर लिया है। रेलवे ने ऐसा इंजन बनाया है जो बिजली की खपत को रोकेगा और प्रदुषण को भी कम करेगा। रेलवे ने बैटरी इंजन का आविष्कार किया है। रेलवे ने बैटरी इंजन Pasumai 2.0 को पटरी पर उतार दिया है। जिसके चलते ग्रीन रेलवे की दिशा में भारतीय रेलवे ने काफी बड़ी प्रसिद्धि को हासिल कर लिया है।

भारतीय रेलवे ने बनाया बैटरी से चलने वाला इंजन

बैटरी से चलने वाला यह इंजन 4 घंटे तक चलता है। इसके साथ इस इंजन में दो बैटरी लगाई गई है जो इस इंजन की बैटरी को फास्ट चार्ज करने में काफी मदद करता हैं। आपको बता दें कि यह बैटरी इंजन ट्रेन के साथ 15 किलोमीटर की रफ्तार के साथ चलता है। भारतीय रेलवे ने बताया कि इस इंजन को बनाने में काफी कम लागत का इस्तेमाल कर इस इंजन को बनाया गया है।

बैटरी के इस इंजन के फायदे

भारतीय रेलवे ने बैटरी के इस इंजन के बारे में बताया कि यह इंजन कैसे प्रदुषण को रोकने में मदद करता है। इसके साथ इस इंजन की मदद से बिजली की खपत को भी आसानी से कम किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस बैटरी के इंजन को तब इस्तेमाल करना आसान होगा जब किसी कारण से रेलवे की बिजली सप्लाई को बंद करना पद जाए। उस समय यह इंजन काफी कारगर साबित होगा।

ये भी पढ़ें…Budget 2021: हलवा सेरेमनी आज, 10 दिनों के लिए अंडरग्राउंड रहेंगे कर्मचारी

indian railway

जबलपुर के रेलवे मंडल ने भी किया है ग्रीन इंजन

भारतीय रेलवे के मंत्री पीयूष गोयल ने इन इंजन को लेकर बधाई दी। भारतीय रेलवे के उज्जवल भविष्य को लेकर बताया कि यह पर्यावरण को लेकर भारतीय रेलवे का यह बड़ा कदम है। आपको बता दें कि ग्रीन इंजन इससे पहले जबलपुर के रेलवे मंडल ने भी इस बैटरी से चलने वाले इंजन को बनाया है। यह ड्यूल बैटरी के साथ चलता है। रेलवे दिन पर दिन नए आविष्कार कर रही है।

ये भी पढ़ें…हजारों कर्मचारी बेरोजगार: CocaCola कंपनी करने जा रही ऐलान, दुनियाभर में झटका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story