×

Budget 2021: हलवा सेरेमनी आज, 10 दिनों के लिए अंडरग्राउंड रहेंगे कर्मचारी

वित्त मंत्रालय आज नार्थ ब्लॉक में पारंपरिक हलवा सेरेमनी का आयोजन करेगा, जिसमे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर शामिल होंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 23 Jan 2021 6:51 AM GMT
Budget 2021: हलवा सेरेमनी आज, 10 दिनों के लिए अंडरग्राउंड रहेंगे कर्मचारी
X

नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट होगा। इसी कड़ी में आज पारम्परिक हलवा सेरेमनी का आयोजन होगा। आम बजट छपने की प्रक्रिया शुरू होने पर वित्त मंत्रालय एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन करता है जिसको ‘हलवा उत्सव’ कहते हैं। बता दें कि यह ‘हलवा’ बड़ी सी कड़ाही में तैयार किया जाता है जिसको कड़ी मशक्कत कर बजट तैयार करने वाले वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच बांटा जाता है।

पारंपरिक हलवा सेरेमनी का नार्थ ब्लॉक में आयोजन आज

वित्त मंत्रालय आज नार्थ ब्लॉक में पारंपरिक हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) का आयोजन करेगा, जिसमे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त मंत्रालय के सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। निर्मला सीतारमण एक फरवरी को आगामी वित्त वर्ष का आम बजट (Union Budget 2021) पेश करेंगी।

ये भी पढ़ेंः बजट सत्र के लिए BJP तैयार: राजनाथ के आवास पर बनी खास रणनीति, ये रहे शामिल

सीतारमण, अनुराग ठाकुर समेत वित्त मंत्रालय के अधिकारी होंगे शामिल

बता दें कि कोरोना महामारी के बीच इस तरह की अटकले लगाई जा रही थीं कि इस साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया जाएगा, हालांकि वित्त मंत्रालय ने ऐसी रिपोर्ट्स का खंडन कर दिया। सूत्रों के मुताबिक, आज इसका आयोजन किया जायेगा।

Union Budget 2021 halwa ceremony held 23 January Finance Minister Nirmala Sitharaman Anurag thakur Join

क्या है वित्त मंत्रालय का ‘हलवा उत्सव’

हर साल आम बजट छपने की प्रक्रिया शुरू होने पर वित्त मंत्रालय ‘हलवा उत्सव’ आयोजित करता है। बड़ी सी कड़ाही में तैयार होने वाला हलवा कड़ी मशक्कत कर बजट तैयार करने वाले वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच बांटा जाता है। इस उत्सव बजट बनाने की पूरी प्रक्रिया के गोपनीय रहने के महत्व को भी रेखांकित करता है।

ये भी पढ़ेंः Budget 2021: आजादी के बाद पहली बार बड़ा बदलाव, नहीं प्रिंट होगें बजट डॉक्यूमेंट्स

बजट निर्माण की प्रक्रिया में शामिल कर्मचारी 10 दिन तक रहेंगे यहां-

सूत्रों के मुताबिक, बजट सत्र 2021 के हलवा सेरेमनी के बाद बजट निर्माण की प्रक्रिया में शामिल कर्मचारियों को बजट संसद में पेश होने तक 10 दिनों के लिए नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में रखा जाएगा। गौरतलब है कि बजट तैयार करने वाली टीम हलवा सेरेमनी के बाद तब तक किसी के संपर्क में नहीं रहती है, जब तक बजट पेश नहीं हो जाता। वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों और अधिकारियों का अपने परिवार और दुनिया से संपर्क खत्म हो जाता है। हालांकि वित्त मंत्रालय के कुछ शीर्ष अधिकारियों को ही घर जाने की अनुमति होती है।

parliament-budget-session-2021-starts-from-29-january-union-budget-to-present-on-feb-1

मोबाइल फोन जैमर लगाए जाते हैं

फोन कॉल इत्यादि को ब्लॉक करने के लिए मोबाइल फोन जैमर लगाए जाते हैं। कर्मचारियों और वरिष्ठ अधिकारियों का इंटरनेट कनेक्शन भी बंद कर दिया जाता है। फोन कॉल सिर्फ लैंडलाइन से की जा सकती हैं और उनकी कड़ी निगरानी होती है।

ये भी पढ़ेंः अब सासंदो को नहीं मिलेगा खाना, 29 जनवरी से शुरू हो रहा बजट सत्र

कौन-कौन है बजट तैयार करने वाली टीम में

इस बार देश का बजट बनाने में वित्त सचिव ए बी पांडे, आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज, निवेश एवं लोक परिसंपत्ति विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडे, वित्त सेवा सचिव देवाशीष पांडा, व्यय सचिव टी वी सोमनाथन और मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रहमण्यम एवं मंत्रालय के अन्य कर्मचारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मदद करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story