×

Indian Railways: गरीब यात्रियों को रेलवे देने जा रहा बड़ी सौगात, जाने क्या है योजना

Indian Railways: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन राज्यों- उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, असम, गुजरात, दिल्ली, तमिल नाडु, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में स्पेशल ट्रेनों के संचालन के लिए विचार किया जा रहा है।

Anant Shukla
Published on: 23 July 2023 1:17 PM GMT
Indian Railways: गरीब यात्रियों को रेलवे देने जा रहा बड़ी सौगात, जाने क्या है योजना
X
many trains passing through Lucknow railway division affected due to non interlocking (Photo-Social Media)

Indian Railways: रेलवे यात्रा का एक प्रमुख माध्यम है। करोड़ों यात्री रोजाना ट्रेन से यात्रा करते हैं। यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए भारतीय रेवे कई ट्रेनों की शुरुआत करने जा रहा है, जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या सामना न करना पड़े। देश में अधिकांस करीब आबादी है। ऐसे लोग सामान्य कोच में ही यात्रा करना पसंद करते है, जो इनके बजट में भी आ जाता है। इसको देखते हुए रेलवे ने कई नियम भी बना रखें है। यात्रियों की संख्या को देखते हुए रेलवे नॉन एसी जनरल कैटेगरी की ट्रेने लॉन्च करने पर विचार कर रही है।

करोड़ों यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए भारतीय रेलवे हजारों स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इन ट्रेनों के संचालन से गरीब, मजदूर जो माइग्रेन करना चाहते हैं उन्हें काफी फायदा मिलेगा।

गर्मियों और त्योहारों के सीजन में किया जाएगा संचालन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि ये स्पेशल ट्रेने होंगी। इनका संचालन गर्मियों और त्योहारों के सीजन में किया जाएगा। त्योंहारों के सीजन में कफी लोग छुट्टियां लेकर अपने घर-परिवार में जाते हैं, जिससे पैसेंजर ट्रेनों में काफी भीड़ देखने को मिलती है। इस स्थिति में रेलवे द्वारा इस पहल के शुरू होने से गरीब यात्रियों को काफी राहत मिलगी।

इन राज्यों में चलेंगी स्पेशल ट्रेने

मिली जानकारी के अनुसार गरीब राज्य जहां पर टिकट बुकिंग की लंबी वेटिंग लिस्ट होती है। ऐसे राज्यों में नॉन एसी नई सामान्य ट्रेने जनवरी 2024 चलाई जाने लगेंगी। इन ट्रेनों में जनरल और स्लीपर कोच लगी होंगी। इन ट्रेनों में 22 से लेकर 26 बोगियां होगीं।

बता दें कि भीरतीय रेलवे नें अभीतक इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन राज्यों- उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, असम, गुजरात, दिल्ली, तमिल नाडु, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में स्पेशल ट्रेनों के संचालन के लिए विचार किया जा रहा है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story