×

इस तारीख से शुरु हो रही रेलवे की सेवा, कर्मचारियों से कहा- हो जाएं तैयार

15 अप्रैल से भारतीय रेलवे अपनी सेवा शुरु करने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, रेलवे के सभी सुरक्षा कर्मियों, स्टाफ, गार्ड, टीटीई और अन्य अधिकारियों को 15 अप्रैल से तैयार रहने को कहा गया है।

Shreya
Published on: 4 April 2020 8:31 AM GMT
इस तारीख से शुरु हो रही रेलवे की सेवा, कर्मचारियों से कहा- हो जाएं तैयार
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। 24 मार्च को कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन करने का एलान किया था। जिसके बाद से पूरे देश में स्कूल-कॉलेज से लेकर मॉल, सिनेमाघर को बंद कर दिया गया और इस दौरान ट्रेन और मेट्रो की सेवा को भी बंद कर रखा गया है।

15 अप्रैल से शुरु होने जा रही रेलवे की सेवा

21 दिनों का ये लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होने वाला है। इसके बाद 15 अप्रैल से भारतीय रेलवे अपनी सेवा शुरु करने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, रेलवे के सभी सुरक्षा कर्मियों, स्टाफ, गार्ड, टीटीई और अन्य अधिकारियों को 15 अप्रैल से तैयार रहने को कहा गया है और अपनी-अपनी ड्यूटी पर लौटने के लिए बोला है।

यह भी पढ़ें: 24×7 हेल्पलाईन: कोरोना पर तुरंत करेगा समस्याओं का समाधान, ऐसे करेगा काम

सभी जोनों को जारी की गई सेवाओं को ‘बहाल करने की योजना’

हालांकि सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही ट्रेनों का संचालन शुरु किया जाएगा। सरकार की तरफ से इस मुद्दे को लेकर मंत्रियों का समूह गठित किया गया है। इस बीच, रेलवे की तरफ से सभी रेल जोनों को ट्रेनों के संचालन से संबंधित टाइम टेबल, ट्रेनों के फेरे और बोगियों की उपलब्धता के साथ सेवाओं को ‘बहाल करने की योजना’ जारी कर दी गई है।

15 अप्रैल से 80 प्रतिशत ट्रेन का शुरु हो सकता है संचालन

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रेलवे की तरफ से सभी 17 रेल जोनों को अपनी-अपनी सेवाएं संचालित करने के लिए तैयार रहने को बोला गया है। ऐसे उम्मीद जताई जा रही है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से करीब 80 प्रतिशत ट्रेन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल सकते हैं। इनमें राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं। इसके साथ ही स्थानीय ट्रेनों की सेवाएं भी 15 अप्रैल से शुरु हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: सावधान: इन 11 लक्षणों को नजर अंदाज किया तो हो सकता है कैंसर

जोनों को भेजी जाएगी ठोस कार्य योजना

सूत्रों का कहना है कि रेलवे सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करेगा और साथ ही सरकार की सलाह के मुताबिक सभी प्रोटोकॉल का पालन भी किया जाएगा। हालांकि वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। सेवाएं केवल 14 अप्रैल तक ही रद्द की गई थी इसलिए किसी नए आदेश की जरुरत नहीं है। सूत्रों के मुताबिक, इस हफ्ते के अंत तक सभी जोनों को ठोस कार्य योजना भेजी जाएगी।

निलंबित की गई थीं 13,523 ट्रेनों की सेवाएं

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 21 दिनों तक देशव्यापी लॉकडाउन लगाया है। इस एलान के बाद रेलवे की तरफ से 21 दिनों के लिए 13,523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं। इस दौरान मालवाहक ट्रेनें चलती रही हैं।

यह भी पढ़ें: गर्भवती नर्स बनी मिसाल: 250 किलोमीटर जा कर निभाई ड्यूटी, लोग कर रहे वाहवाही

Shreya

Shreya

Next Story