×

ट्रेन में करना है सफर तो पढ़ लें ये खबर: लॉकडाउन के बाद रेल यात्रा शुरू, लेकिन...

कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते ट्रेन यात्राओं पर रोक लगी है। हजारों ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, ऐसे में अब जब 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म हो जाएगा तो लोग रेल यात्राएं कर सकेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 5 April 2020 4:07 AM GMT
ट्रेन में करना है सफर तो पढ़ लें ये खबर: लॉकडाउन के बाद रेल यात्रा शुरू, लेकिन...
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते ट्रेन यात्राओं पर रोक लगी है। हजारों ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, ऐसे में अब जब 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म हो जाएगा तो लोग रेल यात्राएं कर सकेंगे। आशंका है कि इस दौरान बड़ी संख्या में लोग ट्रेन का रिजर्वेशन कराएंगे और टिकट मिलने में काफी समस्याएं हो सकती है, ऐसे में ये खबर आपके लिए हैं।

15 अप्रैल से टिकटों की एडवांस बुकिंग शुरू

दरअसल, भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल से टिकटों की एडवांस बुकिंग शुरू कर दी है। हालाँकि इस दौरान सस्ती टिकट की रियायत सभी यात्रियों को नहीं मिलेगी, सिर्फ रोगी, छात्र और दिव्यांगजन ही इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने एयर इंडिया का इस अनोखे अंदाज में किया स्वागत, कहा- हमें आप पर गर्व है

इस तारीख से शुरु हो रही रेलवे की सेवा, कर्मचारियों से कहा- हो जाएं तैयार

जानकारी के मुताबिक, IRCTC ने इस बाबत 19 मार्च को एक आदेश भी जारी किया था, जिसमें उसने ट्रेन टिकट में रियायत को लेकर स्पष्ट किया कि सभी रियायतें अगले परामर्श तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। इसका फायदा सिर्फ रोगियों, छात्रों और दिव्यांगों को ही मिल सकता है।

ये भी पढ़ेंःअब यहां क्वारंटीन में कर्मचारियों पर हमला, कोरोना संदिग्धों ने किया पथराव

रेलवे ने शुरू की लॉकडाउन के बाद की तैयारियां:

सूत्रों के मुताबिक, रेलवे ने लॉकडाउन के बाद चलने वाली ट्रेनों को लेकर तैयारियाँ भी शुरू कर दी है। इसके लिए रेलवे ने ट्रेन ड्राइवर्स, गार्ड, स्टेशन मैनेजर और अन्य कर्मचारियों को ट्रेन का टाइमटेबल भेज दिया। इसके अलावा सभी 17 जोनल रेलवे को रद्द ट्रेनें चलाने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना संक्रमण रोकने का भी इंतज़ाम:

लॉकडाउन भले ही खत्म हो रहा है लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण का संकट अभी भी बना हुआ है। इस बाबत रेलवे ने इससे बचाव के लिए पुख्ता इंतज़ाम किये हैं। रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में तैयारियां की जा रही हैं। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ साफ़ सफाई और तमाम अन्य उपाए व्यवस्थित किये जा रहे हैं ।

ये भी पढ़ेंःवर्क फ्रॉम होम वालों के लिए खुशखबरी: Paytm दे रहा है 50% कैशबैक, ऐसे उठाएं फायदा

गौरतलब है कि लॉकडाउन के मद्देनजर 21 दिनों के लिए सभी यात्री सेवायें स्थगित कर दी गयी थी, वहीं रेलवे ने स्पष्ट किया था कि 14 अप्रैल के बाद यात्रा के लिए आरक्षण कभी स्थगित नहीं किया गया। कहा गया कि यात्री 4 महीने पहले से टिकटों की एडवांस बुकिंग कर सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story