×

कोरोना काल में रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, यात्रा के दौरान जल्द दिखेंगे ये बड़े बदलाव

भारतीय रेलवे कोरोना काल में लोगों को सुरखित रखने और यात्रा को सुविधाजनक बनाने के काम में तेजी से जुटा हुआ है। इसी कड़ी में अब रेलवे सभी नॉन एसी स्लीपर क्लास को थ्री टायर एसी कोच में परिवर्तित करने जा रही है।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 8:04 AM GMT
कोरोना काल में रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, यात्रा के दौरान जल्द दिखेंगे ये बड़े बदलाव
X
वहीं जनरल कोचेज में भी सीटों की संख्या बढ़ाकर 100-105 कर दी जाएगी। नॉर्मल एसी-3 टियर को बनाने के खर्च से 10 फीसदी ज्यादा है।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे कोरोना काल में लोगों को सुरखित रखने और यात्रा को सुविधाजनक बनाने के काम में तेजी से जुटा हुआ है। इसी कड़ी में अब रेलवे सभी नॉन एसी स्लीपर क्लास को थ्री टायर एसी कोच में परिवर्तित करने जा रही है।

सामान्य श्रेणी की बोगियों को भी एसी कोच में बदला जाएगा। दावा किया जा रहा है कि रेलवे के इस कदम के बाद ट्रेन पूरी तरह से एसी में तब्दील हो जाएगी।

Indian Railway भारतीय ट्रेन की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: 9 सितंबर राशिफल: वृष राशि के जातक को मिलेगा आराम, जानें बाकी का हाल

इतने करोड़ का आएगा खर्च

रेलवे का कहना है कि अभी ऐसे 230 कोच तैयार किये जा रहे है। एक स्लीपर क्लास को एसी कोच में बदलने में कुल 3 करोड़ रुपए का खर्च का अनुमान है।

इसमें यात्रा करने वाले लोगों की जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में इन कोचेज के प्रोटोटाइप तैयार किये जा रहे हैं। अपडेट हुए कोचेज को इकोनॉमिकल AC 3-tier Class के नाम से जाना जाएगा।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: इस दिन से खूलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, गाइडलाइन हुई जारी

72 की जगह 83 सीटें होंगी

बता दें कि फिलहाल अभी इसका डिजाइन फाइनल नहीं हुआ है। अपग्रेड हुए इकोनॉमिकल कोचेज के अंदर 72 की जगह 83 सीटें बनाई जानी है। अमूमन कोच में सिर्फ 72 सीट ही होती है।

ये नए कोच एसी-3 टियर टूरिस्ट क्लास भी कहलाएंगे। वहीं जनरल कोचेज में भी सीटों की संख्या बढ़ाकर 100-105 कर दी जाएगी। नॉर्मल एसी-3 टियर को बनाने के खर्च से 10 फीसदी ज्यादा है।

Corona कोरोना टेस्ट करते हुए स्वास्थ्यकर्मी की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

रेल कर्मचारियों व अन्य लाभार्थियों की तेज की गई स्क्रीनिंग

फेस कवर और सैनिटाइजर उत्पादन से आगे बढ़ते हुए, उत्तर मध्य रेलवे ने अपने आंतरिक प्रयासों से लगभग 12000 कवरआल तैयार किए हैं।

05 सितंबर 20 तक हमारे चिकित्सकों और अन्य फ्रंट-लाइन कर्मचारियों को नोवेल कोरोना महामारी के संबंध में आवश्यक ज्ञान से लैस करने के क्रम में स्वच्छता और सूचना, शिक्षा और संचार (IEC) हेतु कुल 600 औपचारिक और अनौपचारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम उत्तर मध्य रेलवे में आयोजित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: गलवान जैसी झड़प का था चीन का इरादा, रॉड और भाला लेकर की थी घुसपैठ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story