×

अब इंटरसिटी ट्रेनों को चलाने की तैयारी, सफर से पहले करना होगा ये काम

रेलवे ने तीसरे चरण में 20 जून से इंटरसिटी ट्रेनों को चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। कोरोना के संकट काल में इंटरसिटी ट्रेनों में भी यात्रा के नियमों में बदलाव किया गया है।

Ashiki
Published on: 15 Jun 2020 4:03 PM GMT
अब इंटरसिटी ट्रेनों को चलाने की तैयारी, सफर से पहले करना होगा ये काम
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को हराने के लिए घोषित लॉकडाउन के दौरान ट्रेनों का संचालन भी पूरी तरह ठप हो गया था। ट्रेनों के चलने की शुरुआत श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए हुई जिनसे काफी संख्या में प्रवासी मजदूरों को घर वापस भेजा गया। इसके बाद अन्य ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया।

ये भी पढ़ें: बिहार महागठबंधन में होने लगा बिखराव, नीतीश की तारीफ के साथ मांझी का अल्टीमेटम

अब रेलवे ने तीसरे चरण में 20 जून से इंटरसिटी ट्रेनों को चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। कोरोना के संकट काल में इंटरसिटी ट्रेनों में भी यात्रा के नियमों में बदलाव किया गया है। अब इन ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी। इन ट्रेनों में सफर के लिए रिजर्वेशन को जरूरी बना दिया गया है।

जनरल टिकट पर यात्रा की इजाजत नहीं

रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि तीसरे चरण में जिन ट्रेनों को चलाने की तैयारी की गई है उनमें कई इंटरसिटी ट्रेनें शामिल हैं। इनमें प्रमुख रूप से चित्रकूट इंटरसिटी, प्रतापगढ़ इंटरसिटी, झांसी इंटरसिटी, कानपुर बलसाड़, स्वर्ण शताब्दी और कानपुर शताब्दी प्रमुख हैं। रेलवे सूत्रों का कहना है कि इन ट्रेनों में यात्रियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे की ओर से एहतियाती कदम उठाए गए हैं। इन ट्रेनों की बोगियों में भीड़ से बचने के लिए जनरल टिकट पर यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। केवल वही यात्री इंटरसिटी ट्रेन में सफर कर सकेंगे जिन्होंने पहले से रिजर्वेशन करा रखा होगा।

ये भी पढ़ें: राज्यपाल लालजी टंडन की हालत गंभीर, वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए

इस कारण रेलवे ने उठाया कदम

रेलवे सूत्रों का कहना है कि इंटरसिटी ट्रेनों में पहले भी काफी भीड़ होती रही है और अब अनलॉक वन के दौरान पाबंदियों में ढील दिए जाने के बाद भीड़ की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। यही कारण है कि रेलवे की ओर से रिजर्वेशन को अनिवार्य कर दिया गया है ताकि यात्रियों को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके। सूत्रों के मुताबिक इन सभी ट्रेनों के कोचों को रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग की ओर से सेनेटाइज करने के साथ ही पूरी तरह तैयार कर लिया गया है। रेलवे बोर्ड की ओर से आदेश मिलते ही इन ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: फाउंडेशन ने निर्धन बच्चों के लिए किया ऐसा सराहनीय कार्य, आप करेंगे तारीफ

मेमू ट्रेनों के संचालन की मांग

इस बीच एमएसटी पर सफर करने वाले यात्रियों ने लखनऊ और प्रयागराज मंडल के रेल प्रबंधक को पत्र लिखकर मेमू और पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू करने की मांग की है। इन यात्रियों का कहना है कि नौकरीपेशा और दैनिक कर्मचारियों की दिक्कतों को देखते हुए इन ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाए। इन यात्रियों ने कानपुर से लखनऊ, इटावा, फर्रुखाबाद और फतेहपुर के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू करने की मांग की है। उन्होंने मांग की कि ट्रेनों का संचालन सुबह और शाम दोनों समय किया जाए ताकि यात्रियों को जाने और लौटने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में गायब हुए भारतीय दूतावास के अधिकारी रिहा, भारतीय मिशन पहुंचे दोनों अधिकारीः रिपोर्ट

Ashiki

Ashiki

Next Story