×

सबसे ऊंची रेल लाइन: पहुंचेगी लद्दाख सीमा तक, देश के लिए बड़ी ताकत

पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीनी सेना के बीच बीते कई हफ्तों से तनातनी अपनी चरम सीमा पर था। ऐसे में भारतीय रेलवे ने भारतीय सेना को सीमा तक पहुंचाने के लिए सारी व्यवस्था कर ली है।

Newstrack
Published on: 13 July 2020 11:22 AM GMT
सबसे ऊंची रेल लाइन: पहुंचेगी लद्दाख सीमा तक, देश के लिए बड़ी ताकत
X

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीनी सेना के बीच बीते कई हफ्तों से तनातनी अपनी चरम सीमा पर था। ऐसे में अब चीन ने बॉर्डर तक अपने सैनिकों और हथियारों को पहुंचाने के लिए रेल और सड़क मार्ग का मजबूत नेटवर्क भी तैयार कर लिया है। वहीं सामरिक तौर पर चीन को जवाब देने के लिए भारत की तैयारी भी पक्की है। भारतीय रेलवे ने भारतीय सेना को सीमा तक पहुंचाने के लिए सारी व्यवस्था कर ली है।

ये भी पढ़ें... भारत होगा अमीर: Google ने किया ये कमाल, तेजी से दौड़ेगी अब अर्थव्यवस्था

दुनिया की सबसे ऊंची रेल लाइन

ऐसे में अगर अरुणाचल प्रदेश में चीन बॉर्डर तक रेल ट्रैक बिछा रहा है तो भारतीय रेलवे ने भी चीन सीमा तक दुनिया की सबसे ऊंची रेललाइन बनाने का काम शुरू कर दिया है जो कि लेह तक जाएगी।

साथ ही सामरिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही इस रेल लाइन परियोजना को बिलासपुर-मनाली-लेह के जरिए बॉर्डर तक जोड़ा जाएगा।

खुशी की बात तो ये है कि यहां सबसे कम तापमान और कम ऑक्सीजन के बीच दुनिया के सबसे ऊंचे दर्रों में बन रही 1500 किलोमीटर लंबी रेल लाइन पर लेवलिंग का काम पूरा हो गया है।

ये भी पढ़ें...पोस्टमार्टम से कांपे लोग: सच्चाई सामने आई तो उड़े होश, कैसे बने सब बेवक़ूफ

पुल, स्टेशन और सुरंग

साथ ही हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर से लेह के बीच इस 475 किलोमीटर लंबी ब्रॉडगेज पर पटरी बिछाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इस रेल लाइन पर पुल, स्टेशन और सुरंग में महत्वपूर्ण स्थानों पर 184 कंट्रोल प्वाइंट बनाए जाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि इस रेल लाइन पर 51 प्रतिशत सुरंगों का काम पूरा हो चुका है जबकि 110 पुलों को बनाने का काम जारी है। इस रूट पर 31 रेलवे स्टेशन होंगे और इसकी लागत 68 हजार करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ें...आ गई बंपर भर्तियां: युवाओं उठो और शुरू हो जाओ, भरेगी खुशियों की झोली

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story