भारत होगा अमीर: Google ने किया ये कमाल, तेजी से दौड़ेगी अब अर्थव्यवस्था

गूगल ने भारत को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए गूगल ने 75,000 करोड़ रूपए यानी 10 अरब डॉलर का फंड देने की घोषणा की है। 

नई दिल्ली। गूगल ने भारत को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए गूगल ने 75,000 करोड़ रूपए यानी 10 अरब डॉलर का फंड देने की घोषणा की है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने देश में आयोजित हो रहे छठे गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम में 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की बात कही है।

ये भी पढ़ें… सबसे दौलतमंद मंदिर: केरल का ये शाही परिवार संभालेगा कमान, जानें इसका इतिहास

डिजिटल अर्थव्यवस्था

इसी सिलसिले में उन्होंने कहा, डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए गूगल अगले 5 से 7 वर्षों में 75 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगी। इकोसिस्टम इन्वेस्टमेंट्स में ये निवेश इक्विटी इन्वेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर का मिस्क्चर होगा।

सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि बीते कुछ सालों में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के साथ हमने साझेदारी की है और सस्ते दरों पर मोबाइल फोन मुहैया कराने की दिशा में काम किया है। Google My Business 26 मिलियन डिजिटाइज्ड हुए है। 3 मिलियन गूगल पे का यूज करते है।

ये भी पढ़ें…अक्षय को आया ग़ुस्सा: जमकर हड़काया खिलाड़ी कुमार ने, सिखाया सबक

आपको बता दें, कि जीएसटी और भारत के डिजिटल इंफ्रास्ट्रर में Google का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। हेल्थ और एग्रीकल्चर के लिए आर्टिफिशियल काफी अहम है। साथ ही आपदा जैसे बाढ़ में गूगल ने काफी कारगर कदम उठाए हैं।

ये भी पढ़ें…पूरी दुनिया में हल्ला: आ गई कोरोना की वैक्सीन, हर देश देखता रह गया

डिजिटल विलेज को लेकर तेजी से काम

इसके साथ ही भारतीय लैंग्वेज के डिजिटाइज्ड करने का काम किया है। भारत की ऐप इकोनॉमी काफी तेजी से बढ़ रही है। हम केवल ऐप के डाउनलोड में नहीं बल्कि अपलोड में आगे बढ़ेंगे। गूगल भारत के डिजिटल विलेज को लेकर तेजी से काम कर रहा है।

वहीं भारत में गूगल की तरफ से 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश डिजिटल शिक्षा और टीजर को शिक्षित करने का काम भी किया जाएगा। डिजिटल इंडिया में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने का काम किया गया है और इनमें से खास तौर पर लॉकडाउन के दौरान डिजिटल शिक्षा में काफी बढ़ोतरी देखने के मिली है।

ये भी पढ़ें…कांप उठा बॉलीवुड: ऐसे विदा बोल कर गई ये दिग्गज अभिनेत्री, शोक की लहर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App