×

कोरोना वैक्सीन तैयार: भारतीय वैज्ञानिक को बड़ी सफलता, ऐसे करेगी काम

भारतीय प्रोफेसर सुमी विश्वास (Sumi Biswas) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) की नई वैक्सीन तैयार कर ली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है।

Shreya
Published on: 8 Sep 2020 12:02 PM GMT
कोरोना वैक्सीन तैयार: भारतीय वैज्ञानिक को बड़ी सफलता, ऐसे करेगी काम
X
भारतीय वैज्ञानिक सुमी विश्वास ने कोरोना की नई वैक्सीन तैयार की

नई दिल्ली: ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) में भारतीय प्रोफेसर सुमी विश्वास (Sumi Biswas) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) की नई वैक्सीन तैयार कर ली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है। वैक्सीन का मानव परीक्षण दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी के तहत ऑस्ट्रेलिया में शुरू किया गया है।

सुमी की स्पाईबायोटेक कंपनी ने तैयार की वैक्सीन

भारतीय प्रोफेसर सुमी विश्वास ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनर इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर एड्रियन हिल और सारा गिलबर्ट के साथ काम कर चुकी हैं, जिनके द्वारा तैयार की गई कोविड-19 वैक्सीन फिलहाल आखिरी फेज के ट्रायल में है। वहीं, सुमी विश्वास ने साल 2017 में स्पाईबायोटेक (SpyBiotech) नाम की एक कंपनी बनाई थी। इसी कंपनी ने ही कोरोना वायरस की नई वैक्सीन बनाई है।

यह भी पढ़ें: असम में सरकारी नौकरी का मौका, निकली 577 पदों पर भर्ती, इतना है वेतन

Sumi Biswas Sumi Biswas की कंपनी ने तैयार की नई वैक्सीन (फोटो- सोशल मीडिया)

ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल

स्पाईबायोटेक (SpyBiotech) कंपनी की एक्सपेरिमेंटल कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल ऑस्ट्रेलिया में शुरू किया जा चुका है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर और कंपनी की सीईओ सुमी विश्वास ने कहा कि पहले और दूसरे फेज के ट्रायल के दौरान सैकड़ों लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाएंगी। कोविड की नई वैक्सीन में हेपेटाइटिस बी एंटीजेन के वायरस जैसे कण को कैरियर के तौर पर यूज किया गया है, जिससे कोरोना वायरस स्पाइक प्रोटीन जुड़े हैं।

यह भी पढ़ें: 9 सितम्बर को कंगना के मुंबई पहुंचने पर सस्पेंस, इन बाधाओं को करना होगा पार

इस तरह डेवलप होगी इम्युनिटी

इसके जरिए ही शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति (Immunity) डेवलप होगी। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर सुमी विश्वास ने इसी यूनिवर्सिटी से ही PHD की डिग्री हासिल की है। साथ ही वो जेनर इंस्टीट्यूट के साथ मलेरिया की वैक्सीन बनाने के लिए कई साल तक काम कर चुकी हैं। सुमी विश्वास बंगलौर यूनिवर्सिटी से माइक्रोबायोलॉजी (Microbiology) की पढ़ाई करने के बाद साल 2005 में ब्रिटेन चली गई थीं।

यह भी पढ़ें: मुंबई लाइफलाइनः दीवाली तक सेवा नहीं मिलेगी, भड़के लोगों का जबरदस्त प्रदर्शन

Corona Vaccine SpyBiotech ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ लाइसेंस का किया समझौता (फोटो- सोशल मीडिया)

सीरम इंस्टीट्यूट के साथ लाइसेंस का किया समझौता

स्पाईबायोटेक (SpyBiotech) कंपनी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ वैक्सीन के लाइसेंस का समझौता किया है। बता दें कि इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने Oxford की पहली कोरोना वैक्सीन के उत्पादन के लिए एस्ट्राजेनका कंपनी के साथ समझौता किया था। इसके तहत सीरम इंस्टीट्यूट एक अरब वैक्सीन के डोज तैयार करेगी। SpyBiotech ने अब तक करीब 19.8 मिलियन डॉलर की राशि फंडिंग के माध्यम से इकट्ठा कर ली है।

यह भी पढ़ें: आखिर चीन भारत के साथ सीमा विवाद का मुद्दा क्यों गरमाए रखना चाहता है, यहां जानें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story