×

दुश्मनों का पल में सफाया: जवानों को मिलेगी ये खतरनाक राइफल, कांपा चीन

युद्ध की स्थिति को देखते हुए सरकार सेना और जवानों को और शक्तिशाली बनाने की तैयारी में है। इसके लिए अब चीनी सीमा पर मौजूद सैनिकों को बेहद शक्तिशाली राइफल देने की तैयारी है।

Shreya
Published on: 7 Oct 2020 7:32 AM GMT
दुश्मनों का पल में सफाया: जवानों को मिलेगी ये खतरनाक राइफल, कांपा चीन
X
भारतीय सेना को मिलेगी खतरनाक राइफल

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच बीते कई महीनों से तनाव जारी है। दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने हैं। दोनों पक्षों के बीच तनातनी कम होने का नाम ही नहीं ले रही है, हालांकि भारतीय और चीनी पक्षों के बीच इस समस्या को हल करने के लिए कई राउंड की वार्ता हो चुकी है। सीमा पर स्थिति काफी नाजुक है।

चीन कर रहा युद्ध की स्थिति के लिए तैयारी

इस बीच एक बार फिर से दोनों पक्षों के बीच बातचीत होने की तैयारी है। हालांकि चीन अभी भी तनाव को बढ़ाने का ही काम कर रहा है। चीनी सेना की तरफ से सर्दियों के मौसम के लिए भी सभी इंतजाम किए जा रहे हैं, जो इस बात का प्रमाण है कि चीनी सैनिक सर्दियों में भी गतिरोध वाली जगह पर तैनात रहेंगे। हालांकि भारत भी युद्ध की स्थिति को देखते हुए पूरी तरह से तैयार है।

यह भी पढ़ें: दबंग प्रधान ने जमीन पर किया कब्जा, विरोध करने पर विकलांग युवक को मारी कुल्हाड़ी

चीन सीमा पर तैनात सैनिकों को मिलेगी शक्तिशाली राइफल

भारत भी अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ा रहा है। भारत ने लड़ाकू विमान राफेल और टैंकों को तैनात कर दिया है। इसके साथ ही अब चीनी सीमा पर मौजूद सैनिकों को बेहद शक्तिशाली राइफल देने की भी तैयारी है। दुश्मनों को पल में खत्म करने वाली इस राइफल का नाम एसआईजी सॉयर असॉल्ट राइफल (SIG Sauer Assault Rifle) है। यह अमेरिका में बनाई गई है।

indian army on lac भारतीय जवानों को मिलेगी ये खतरनाक राइफल (फोटो- सोशल मीडिया)

भारत सरकार ने राइफलों को दी मंजूरी

बता दें कि भारत ने बीते दिनों बॉर्डर पर तैनात जवानों को 72,500 सिग सॉयर असॉल्ट राइफलें दी थीं। भारत ने जम्मू कश्मीर में तैनात जवानों को ये राइफलें दी थीं। अब भारत ने सैनिकों को इन्‍हीं 72,500 और राइफलों को देने की अनुमति दे दी है। ऐसा करने से चीन सीमा पर तैनात जवानों की ताकत में और इजाफा होगा। ये दुश्मन का सफाया करने में जवानों के काम आएगी।

यह भी पढ़ें: अरबपति हुए रामलला: भक्त दिल खोलकर कर रहे दान, अब ट्रस्ट ने की ये अपील

india-china सेना को और मजबूत व सशक्त बनाने की तैयारी (फोटो- सोशल मीडिया)

सेना को और मजबूत व सशक्त बनाने की तैयारी

भारत सरकार ने फास्ट ट्रैक प्रोसीजर (Fast Track Procedure) के तहत इन राइफलों को इजाजत दी है। सूत्रों की मानें तो सरकार लगातार सीमा पर तैनात जवानों और सेना को और मजबूत व सशक्त बनाने की कोशिश कर रही है। सरकार की योजना है कि जिन इलाकों में सेना दुश्मन का सामना कर रही है, वहां सैनिकों और सेना को ज्यादा से ज्यादा अच्छे हथियार व उपकरण मुहैया किए जाएं।

दी जाएंगी 1.5 लाख अमेरिकी राइफलें

फिलहाल चीन सीमा पर तैनात सैनिकों को 1.5 लाख अमेरिकी राइफलें दी जाएंगी, ताकि जवानों को आतंकवादियों से निपटने में आसानी हो। बता दें कि सीमा पर चीन और भारत के बीच कई महीनों से तनाव है। कई दौर की वार्ताओं के बाद भी कोई हल नहीं निकला है। दोनों पक्ष अपनी-अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं, ऐसे में ये तनाव कब तक हल होगा, इसके बारे में कुछ सटीक नहीं कहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब क्या करेंगे प्रदर्शनकारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story