×

Indian Tourist In America: ज्यादा भारतीय कर रहे विदेश यात्रा, अमेरिका को फायदा मिलने की उम्मीद

Indian Tourist In America: भारत से ढेरों लोग अधिक विदेश यात्रा कर रहे हैं, और इसी ट्रेंड को देख कर अमेरिका भारत में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलकर नए पर्यटन उछाल को समायोजित करने की कोशिश कर रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 24 Jun 2023 1:43 PM GMT
Indian Tourist In America: ज्यादा भारतीय कर रहे विदेश यात्रा, अमेरिका को फायदा मिलने की उम्मीद
X
ज्यादा भारतीय कर रहे विदेश यात्रा, अमेरिका को फायदा मिलने की उम्मीद: Photo- Social Media

Indian Tourist In America: भारत से ढेरों लोग अधिक विदेश यात्रा कर रहे हैं, और इसी ट्रेंड को देख कर अमेरिका भारत में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलकर नए पर्यटन उछाल को समायोजित करने की कोशिश कर रहा है। अमेरिका अब भारत से अधिक वीजा प्रोसेस पर जोर दे रहा है।

राष्ट्रपति जो बिडेन और पीएम मोदी के एक संयुक्त बयान के अनुसार, अमेरिका भारत में बेंगलुरु और अहमदाबाद में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलेगा। बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने अधिकारियों को दोनों देशों के बीच व्यापार, पर्यटन और पेशेवर और तकनीकी आदान-प्रदान के लिए यात्रा की सुविधा के लिए अतिरिक्त तंत्र की पहचान करने का निर्देश दिया है।

पर्यटन परामर्श कंपनी आईपीके इंटरनेशनल के अनुसार, 2022 में भारत पहली बार एशिया में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का सबसे बड़ा स्रोत बन गया। 2022 में भारत से अंतर्राष्ट्रीय यात्री चीन, दक्षिण कोरिया और जापान से अधिक हो गए। यूएस ट्रैवल एसोसिएशन के सीईओ ज्योफ फ्रीमैन के अनुसार, भारत जैसे नए बाजार अन्य देशों की भरपाई कर सकते हैं और हमें लंबे समय तक बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग के राष्ट्रीय यात्रा और पर्यटन कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, 2023 के पहले पांच महीनों में भारत से अमेरिका की यात्रा महामारी से पहले की मात्रा से अधिक हो गई है। जबकि अन्य एशियाई देश पिछड़ रहे हैं, विशेष रूप से चीन, जहां महामारी के बाद यात्रियों की अमेरिका में वापसी धीमी हो गई है।

भारत तीसरे स्थान पर

भारत पिछले साल अमेरिका जाने वाले विदेशी यात्रियों में तीसरे स्थान पर था। जबकि 2019 में यह आठवें स्थान पर था। उन आंकड़ों में कनाडा और मैक्सिको से सीमा पार आने वाले पर्यटक शामिल नहीं हैं। अधिकारियों ने कहा कि यह गतिविधि चीन में कई साल पहले उभरे रुझानों के समान है।

दस लाख वीज़ा जारी होंगे

भारत में अमेरिकी दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों ने 2019 की समान अवधि की तुलना में 2023 में 44 फीसदी अधिक गैर-आप्रवासी वीजा जारी किए हैं और इस साल दस लाख से अधिक वीजा जारी करने की तैयारी में हैं। अमेरिका की कांसुलर टीमें भारत में अधिक से अधिक वीज़ा आवेदनों को प्रोसेस करने के लिए भारी प्रयास कर रही हैं। यह अमेरिकी सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बताई जाती है।

2023 की आखिरी तिमाही के लिए भारत से अमेरिका के लिए उड़ान बुकिंग पूर्व-महामारी के स्तर से 26 फीसदी अधिक है। यात्रियों के लिए प्राथमिक बाधा पहली बार आने वाले आगंतुक वीज़ा प्राप्त करने की प्रतीक्षा करना है। यू.एस. ट्रैवल एसोसिएशन के अनुसार, अप्रैल की शुरुआत में प्रतीक्षा समय 337 दिन था, जो मार्च के मध्य में 669 दिन था। एयर इंडिया ने हाल ही में मुंबई से न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को और बेंगलुरु से सैन फ्रांसिस्को तक नॉन-स्टॉप सेवा शुरू की है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story