×

India 's Training Program: डिजिटल क्षेत्र में हजारों छात्रों और 200 शिक्षकों के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ MSDE की नई पहल

India 's Training Program: Microsoft सरकार के नेतृत्व वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) और राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थानों (एनएसटीआई) के छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए एआई, क्लाउड कंप्यूटिंग, वेब विकास और साइबर सुरक्षा कौशल में पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।

Yachana Jaiswal
Published on: 3 Jun 2023 7:04 PM GMT
India s Training Program: डिजिटल क्षेत्र में हजारों छात्रों और 200 शिक्षकों के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ MSDE की नई पहल
X
India 's Training Program (Pic Credit -Social Media)

India 's Training Program: Microsoft ने 6,000 भारतीय छात्रों और 200 शिक्षकों को डिजिटल और साइबर सुरक्षा कौशल में प्रशिक्षित करने के लिए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के तहत प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT) के साथ एक समझौता साझा किया। प्रशिक्षण सरकार के नेतृत्व वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) और राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थानों (एनएसटीआई) के छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए एआई, क्लाउड कंप्यूटिंग, वेब विकास और साइबर सुरक्षा कौशल में पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।

वैश्विक तकनीकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्टर पर हस्ताक्षर किए, समझौता ज्ञापन (एमओयू) के साथ प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के तहत भारतीय छात्रों को डिजिटल और साइबर सुरक्षा कौशल में प्रशिक्षित करने के लिए कार्यक्रम के तहत 6,000 छात्रों और 200 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट सरकार के नेतृत्व वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) और राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थानों ( एनएसटीआई) में छात्रों और 200 संकाय सदस्यों के लिए एआई, क्लाउड कंप्यूटिंग, वेब विकास और साइबर सुरक्षा कौशल में प्रशिक्षण सहित कई तरह के पाठ्यक्रम पेश करेगा।
कौशल विकास, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि , मेरा दृढ़ विश्वास है कि डीजीटी और माइक्रोसॉफ्ट जैसे सहयोग प्रतिभाओं के पोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और युवा भारतीयों को कौशल तक बेहतर पहुंच मिलेगी जो इस तेजी से बदलते डिजिटल युग में अधिक प्रासंगिक हैं।"

प्रशिक्षण युवा छात्रों को उद्योग प्रासंगिक कौशल के साथ सशक्त करेगा, उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएगा और उन्हें प्रासंगिक नौकरी के अवसरों से जोड़ेगा और प्रशिक्षित संकाय सदस्य कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक (कोपा) प्रशिक्षण में भाग लेने वाले आईटीआई छात्रों को प्रशिक्षित कर सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "कोविड के बाद डिजिटलाकरण में तेजी के साथ, तकनीकी क्षेत्र में प्रतिभा और कुशल कार्यबल की भारी मांग रही है। डीजीटी, आईटीआई और एसटीआई जैसे हमारे प्लेटफॉर्म कौशल प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं। "
महिलाओं के लिए एनएसटीआई में छात्रों और शिक्षकों के लिए बुनियादी और मध्यवर्ती साइबर सुरक्षा कौशल प्रशिक्षण पर केंद्रित 'साइबरशिक्षा कार्यक्रम का भी विस्तार किया जाएगा।

राष्ट्रीय परिवर्तन भागीदारी के अध्यक्ष ने कहा कि, हम कल के युवा नेताओं के लिए एक समावेशी भविष्य का निर्माण कर सकते हैं और कौशल और रोजगार के इस स्थाई चक्र के माध्यम से देश के कार्यबल की पूरी क्षमता को अनलॉक कर सकते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story