×

भारत-नेपाल सीमा को नेपाल सरकार ने खोला, इसलिए दस महीने से था बंद

कोरोना के कारण करीब दस माह से बंद भारत-नेपाल सीमा को नेपाल सरकार ने शुक्रवार से खोल दिया है । बता दें कि कोरोना की वैश्विक माहामारी के बाद नेपाल सरकार ने गत वर्ष 23 मार्च से भारतीय सीमा से लगे सभी रास्तों को बंद कर सीमा सील कर दी थी।

Ashiki
Published on: 29 Jan 2021 5:59 PM GMT
भारत-नेपाल सीमा को नेपाल सरकार ने खोला, इसलिए दस महीने से था बंद
X
भारत-नेपाल सीमा लॉक: भारत-नेपाल सीमा को नेपाल सरकार ने खोला, कोरोना के चलते दस माह से था बंद

लखनऊ: कोरोना वायरस के चलते पिछले दस महीने से बंद भारत-नेपाल सीमा को खोल दिया गया है। नेपाल सरकार ने भारत-नेपाल सीमा को शुक्रवार से खोल दिया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बाद नेपाल सरकार ने पिछले साल 23 मार्च से भारतीय सीमा से लगे सभी रास्तों को बंद कर सीमा सील कर दी थी। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच पिछले दस माह से आवागमन पूर्णरूप से बंद रहा।

ये भी पढ़ें: किसानों के धरना स्थल पर हमला, किसकी है साजिश, क्या भाजपा हो रही है बदनाम

मंत्री परिषद की बैठक में सीमा खोलने का निर्णय लिया गया

सीमा पार के सरकारी सूत्रों और नेपाल के मीडिया में प्रसारित खबर के अनुसार गुरुवार को हुई नेपाल के मंत्री परिषद की बैठक में सीमा खोलने का फैसला लिया गया है। वहीं नेपाल के गृह मंत्रालय की ओर से मीडिया को दी गई जानकारी के मुताबिक भारतीय सीमा के नेपाल के बांके जिले के जमुनहा, कैलाली जिले का गौरीफंटा, कंचनपुर जिले का गड्डाचौकी, बैतड़ी जिले का झुलाघाट और धारचूला समेत सभी 26 रास्तों को शुक्रवार से खोल दिया है।

अब दोनों देशों के बीच पहले की तरह आवाजाही की अनुमति होगी, लेकिन कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने हुए आवाजाही करनी होगी। इसके भारतीय सीमा से तीसरे देश के नागरिक के प्रवेश पर प्रतिबंध जारी रहेगा। बता दें कि दस माह से सीमा सील होने से परेशान दोनों देशों के नागरिकों के सीमा खुलने से चेहरे खिले हुए नजर आए ।

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन कांग्रेस के लिए अलादीन का चिराग, तलाशेगी जमीन

Ashiki

Ashiki

Next Story