भारत-नेपाल सीमा पर खतरा: हो रही पाकिस्तान से फंडिग, ये है साजिश

भारत और नेपाल के बीच के रिश्ते तनावपूर्ण हैं, ऐसे में दोनों देशों की सीमा पर कट्टरपंथी गतिविधियां बढ़ने लगी है। इसका खुलासा सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट से हुआ।

Indo nepal border danger Radical Islamist groups posing security threat Intel report

भारत-नेपाल सीमा पर खतरा (File photo)

पटना: भारत और नेपाल के बीच के रिश्ते तनावपूर्ण हैं, ऐसे में दोनों देशों की सीमा पर कट्टरपंथी गतिविधियां बढ़ने लगी है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ इसका खुलासा हुआ है। कहा गया कि भारत के राज्य बिहार, जो कि नेपाल सीमा से सटा हुआ है, के आसपास के क्षेत्र में बड़ी संख्या में मस्जिदें और गेस्ट हाउस बन कर खड़े हो गए हैं। दावा किया गया कि इन गेस्ट हाउस और मस्जिदों को पाकिस्तान के दावत-ए-इस्लामिया (DeL) से फंडिंग हो रही है।

भारत-नेपाल सीमावर्ती जिलों में खुले नए गेस्ट हाउस और मस्जिदें

भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर बड़ा मामला सामने आया है। सुरक्षा एजेंसी की हाल में तैयार एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-नेपाल सीमा पर हाल के कुछ महीनों में कई नए गेस्ट हाउस और कई मस्जिदों का निर्माण हुआ है। सीमा पर अचानक गेस्ट हाउस और मस्जिदों की संख्या में आई बढ़ोतरी कई आशंकाओं को बढ़ावा देती है।

Indo nepal border danger Radical Islamist groups posing security threat Intel report

पाकिस्तान का दावत-ए-इस्लामिया कर रहा फंडिंग

दावा किया जा रहा है कि हाल में शुरू हुए नए गेस्टहाउस में दावत-ए-इस्लामिया के मेहमानों को ठहराया जाता है। बता दें कि दावत ए इस्लामिया या DeL पाकिस्तान का एक जिहादी संगठन है। इसके अलावा इन गेस्ट हाउस में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य देशों के लोगों को ठहराया जाता है।

ये भी पढ़ेंः सेना होगी और शक्तिशाली: दुश्मनों के छूटेंगें पसीने, घुटने टेकने को होंगे मजबूर

पाकिस्तानी- बांग्लादेशी मेहमानों को ठहराने की व्यवस्था

कहा जा रहा है कि इन नए निर्माण पर DeL की ओर से फंडिंग की जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक, दो महिला एक गेस्ट हाउस के निर्माण के लिए DeL 1.25 करोड़ रुपये दिए। इसके लिए पाकिस्तान- नेपाल और भारत में स्थित DeL की शाखाओ से पैसा भेजा गया। बता दें कि जिहादी ग्रुप ज्यादातर पाकिस्तान स्थित ग्रुप्स से फंड जुटा रहे हैं।

Indo nepal border danger Radical Islamist groups posing security threat Intel report

मस्जिद-मदरसों में भारत विरोधी गतिविधियां

गेस्ट हाउस के अलावा रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया कि नेपाल सीमा से साटे जिलों जैसे रौताहट, परसा, कपिलवस्तु, सुनसारी और बारा में विदेश फंडिंग हासिल करने वाले मस्जिद-मदरसे भी बसे हैं, जो भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं। इन इलाकों को DeL के अलावा आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा की भी नजर हैं।

ये भी पढ़ेंः अयोध्या का ब्राह्मण: हाथ में जनेऊ लिए खा रहा कसम, सपा ने किया वीडियो जारी

आतंकियों को घुसपैठ कराने का जरिया

यहां सीमा पर भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने वाले और साजिश रचने वालों तत्वों व् आतंकियों को पनाह दी जा रही है। यहीं से आतंकी बिहार कस दरबंगा और पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भेजे जा रहे हैं।  सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सीमा पर घुसपैठ के लिए नेपाल सीमा पर आतंकियों को मौका देने के लिए ही इन गेस्ट हाउस के निर्माण हो रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App