×

International Women's Day: रेलवे की अनोखी पहल, महिलाओं को दी ये जिम्मेदारी

पूर्वोत्तर रेलवे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के दिन यानि 8 मार्च को एक अनोखी पहल करने वाला है। वूमेन्स डे के दिन केवल महिलाएं ही एक पूरी ट्रेन को चलाएंगी।

Shreya
Published on: 5 March 2020 8:09 AM GMT
International Womens Day: रेलवे की अनोखी पहल, महिलाओं को दी ये जिम्मेदारी
X

गोरखपुर: पूर्वोत्तर रेलवे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के दिन यानि 8 मार्च को एक अनोखी पहल करने वाला है। वूमेन्स डे के दिन केवल महिलाएं ही एक पूरी ट्रेन को चलाएंगी। यानि टिकट, ट्रेन का संचालन, सिग्नल, सुरक्षा और स्वच्छता का पूरा जिम्मा महिलाओं के ही हाथ होगा। उस दिन महिलाएं ही लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गार्ड, टिकट निरीक्षक, टिकट परीक्षक, कोच कंडक्टर, कोच अटेंडेंट, सुरक्षाकर्मी और सफाईकर्मी महिलाएं ही होंगी। ट्रेन को सिग्नल भी महिला ही देगी।

रूट और ट्रेन का हुआ चयन

इस अनोखी पहल के लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं। गोरखपुर स्टेशन प्रबंधन ने ट्रेन संचलन के लिए रूट का चयन करने के साथ-साथ उस ट्रेन का भी चयन कर लिया गया है, जिस ट्रेन को महिलाकर्मी चलाएंगी। चयन की गई गाड़ी 55141 नंबर की पैसेंजर ट्रेन है और रूट गोरखपुर-नौतनवां होगा। इस ट्रेन को महिला कर्मियों के लिहाज से उपयुक्त माना जा रहा है। यह ट्रेन सुबह 8 बजे गोरखपुर से रवाना होती है और शाम तक वापस आ जाती है। हालांकि रेलवे का पूरा महकमा महिला कर्मियों के सहयोग में लगा रहेगा ताकि ट्रेन संचलन में और यात्रियों की सुविधा में कोई समस्या न आए।

यह भी पढ़ें: राहत भरी खबर: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- देश कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार, घबराए नहीं

गोरखपुर जंक्शन पर तैनात हैं 6 महिला सहायक लोको पायलट

बता दें कि गोरखपुर जंक्शन (Gorakhpur Junction) पर 6 महिला सहायक लोको पायलट (Female Assistant Loco Pilot) तैनात हैं। इनमें से कुछ इंजनों के शटिंग यानि स्टेशन यार्ड में कोचों को जोडऩे व काटने का काम करती हैं। इनमें से कुछ गोंडा और नौतनवां तक मालगाड़ी और पैसेंजर ट्रेनें चलाती हैं। इसके अलावा एक महिला गार्ड की गोरखपुर पश्चिम में तैनाती है।

यह भी पढ़ें: सभी पैदा करें 6 बच्चे: आखिर क्यों राष्ट्रपति ने की ऐसी अपील

महिलाकर्मी ही करेंगी यात्रियों का स्वागत

इसके अलावा महिला कर्मियों को ही स्टेशनों पर यात्रियों के स्वागत की जिम्मेदारी मिली है। इसके अलावा महिला कर्मियों की टिकट व पूछताछ काउंटरों सहित स्टेशनों के अन्य जगहों पर भी ड्यूटी लगाई जाएगी। साथ ही प्लेटफार्मस पर लगी टीवी पर महिलाओं से संबंधित कार्यक्रम ही प्रसारित होंगे।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के लिए खास कार्य योजना तैयार की गई है। इसके तहत महिला कर्मियों के नेतृत्व में ट्रेन चलाने की तैयारी शुरु कर दी गई है। बता दें कि महिलाओं के लिए पूर्वोत्तर रेलवे में 10 मार्च तक कई खास कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: बढ़ा बीमा कंपनियों पर दबाव, इरडा ने जारी किया सर्कुलर,जानें क्यों?

Shreya

Shreya

Next Story