×

सभी पैदा करें 6 बच्चे: आखिर क्यों राष्ट्रपति ने की ऐसी अपील

दुनिया में जहां बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए बहुत से देश की सरकार नए-नए कदम उठती है। कहा जाता है कि देश की हर एक फॅमिली में सिर्फ दो बच्चे की ही प्लानिंग करें

Roshni Khan
Published on: 5 March 2020 7:43 AM GMT
सभी पैदा करें 6 बच्चे: आखिर क्यों राष्ट्रपति ने की ऐसी अपील
X

काराकस: दुनिया में जहां बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए बहुत से देश की सरकार नए-नए कदम उठती है। कहा जाता है कि देश की हर एक फॅमिली में सिर्फ दो बच्चे की ही प्लानिंग करें, तो वहीं वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अपने देश में एक अजीबोगरीब बयान दिया है। उन्होंने अपने देश की महिलाओं से कम से कम 6 बच्चे पैदा करने की अपील की। असल में हाल के वर्षों में आर्थिक संकट की वजह से देश में लाखों लोग विस्थापित हो गए जिसके चलते निकोलस ने देश को मजबूत बनाने के लिए ये अपील की।

ये भी पढ़ें:कोरोना पॉजिटिव पाए गए 14 इटालियन टूरिस्ट, अब मेदांता में किया गया शिफ्ट

निकोलस ने कहा आबादी बढ़ाए

राष्ट्रपति निकोलस ने जन्म की विभिन्न पद्धतियों का प्रचार करने के लिए मंगलवार शाम को टीवी पर प्रसारित एक कार्यक्रम में ये बयान दिया। उन्होंने कहा, 'ईश्वर आपको देश के लिए 06 छोटे लड़के और लड़कियां पैदा करने का आशीर्वाद दें। जन्म दीजिए, फिर जन्म दीजिए, सभी महिलाओं के छह बच्चे होने चाहिए। देश की आबादी को बढ़ाए।

लोगों ने की बयान की आलोचना

वेनेजुएला के राष्ट्रपति की इस टिप्पणी की मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों ने कई आलोचना की है। इन लोगों का कहना है कि देश पहले ही भोजन, कपड़े और स्वास्थ्य देखभाल के संकट से जूझ रहा है। युवा लोगों के अधिकारों की रक्षा करने वाले एक समूह CECODAP के संस्थापक ऑस्कर मिस्ले ने कहा, देश की जनसंख्या बढ़ाने के लिए महिलाओं को छह बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करना देश के राष्ट्रपति की और से गैरजिम्मेदाराना रवैया है, वो भी ऐसे देश के लिए जो बच्चों को उनकी जिंदगी की गारंटी नहीं देता है।

ये भी पढ़ें:कसाब को जिंदा गिरफ्तार करने वाले पुलिसकर्मियों को मिला ये शानदार तोहफा

वेनेज़ुएला दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है। यहां की जनसंख्या बहुत कम है, 2016 की जनगणना के मुताबिक यहां की आबादी 3.2 करोड़ के करीब है। 2017 तक, वेनेज़ुएला को क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा ऋण भुगतान के संबंध में दिवालिया घोषित किया गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story