×

145 दिन बाद चालू हुआ इंटरनेट, लोगों में ख़ुशी की लहर 

Shivani Awasthi
Published on: 27 Dec 2019 9:05 AM GMT
145 दिन बाद चालू हुआ इंटरनेट, लोगों में ख़ुशी की लहर 
X

नागरिकता कानून (CAA) को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन के बाद उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में हफ्ते भर से इंटरनेट सेवा (Internet Service) बंद होने से लोगों को काफी समस्या हो रही है। नेट यूजर्स इसको लेकर परेशान हैं, वहीं एक ऐसा राज्य भी है, जहां 145 दिनों से इन्टरनेट बैन है। ऐसे में वहां के लोगों को कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, इसका बस अंदेशा ही लगाया जा सकता है।

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से बंद है इंटरनेट:

दरअसल, कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद राज्य के कई क्षेत्रों में इसका काफी विरोध हुआ। संवेदनशील राज्य होने के चलते सरकार ने इंटरनेट बैन कर दिया। हालाँकि समय के साथ कुछ क्षेत्रों से इसे हटा भी दिया गया, लेकिन कश्मीर के कई इलाकों में अब तक इन्टरनेट सेवा बंद है।

लद्दाख के कारगिल और द्रास क्षेत्र में इन्टरनेट बैन हटा:

इनमें लद्दाख के कारगिल और द्रास क्षेत्र का नाम भी शामिल है। इन इलाकों में बसे लोगों के लिए खुशखबरी है। शुक्रवार को सरकार ने 145 दिन बाद इंटरनेट बैन झेल रहे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ इलाकों से इंटरनेट बैन हटा लिया है। जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर राज्य से अलग होकर केंद्र शासित प्रदेश बने लद्दाख के करगिल और द्रास में इंटरनेट से प्रतिबंध हटा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: CM योगी के नक्शेकदम पर येदियुरप्पा सरकार, चलाएगी प्रदर्शनकारियों पर चाबुक

5 अगस्त हो हटाया गया था आर्टिकल 370:

गौरतलब है कि 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के साथ ही जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा वापस ले लिया गया था और लद्दाख के साथ ही उसको केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था।

बता दें कि अनुच्छेद 370 राज्य को विशेष अधिकार प्रदान करता है, जिसे हटा कर सरकार ने जम्मू कश्मीर से विशेष अधिकारर वापस ले लिया। ऐसी स्थिति में किसी अप्रिय घटना की संभावना को रोकने के लिए इंटरनेट बैन कर दिया गया था जिसका विरोध अभी भी जारी है।

ये भी पढ़ें: भाजपा के दो साल: अमित शाह आज पेश करेंगे जयराम सरकार का रिपोर्ट कार्ड

अभी भी कश्मीर में इन्टरनेट बंद:

बता दें कि लद्दाख में मोबाइल और ब्रॉडबैंड सेवाएं पहले ही बहाल कर दी गई थीं और अब इंटरनेट भी चालू कर दिया गया है। वहीं करगिल में शांतिपूर्ण हालात बने होने के चलते इंटरनेट सेवा को भी अब चालु कर दिया गया। हालाँकि जम्मू-कश्मीर में अभी तक इंटरनेट बंद है।

ये भी पढ़ें: गरमाया पाकिस्तानी खिलाड़ी का मुद्दा, भाजपा-कांग्रेस आई आमने सामने

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story