Brij Bhushan Sharan Singh नहीं रहे कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष, सभी पदाधिकारियों पर लगा प्रतिबंध...IOA ने मांगे दस्तावेज

Brij Bhushan Sharan Singh News: IOA ने WFI के निवर्तमान पदाधिकारियों से अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय खिलाड़ियों की एंट्री के लिए लॉगिन आदि भी मांगा है।

Aman Kumar Singh
Published on: 13 May 2023 6:53 PM GMT (Updated on: 13 May 2023 6:55 PM GMT)
Brij Bhushan Sharan Singh नहीं रहे कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष, सभी पदाधिकारियों पर लगा प्रतिबंध...IOA ने मांगे दस्तावेज
X
बृजभूषण शरण सिंह (Social Media)

Brij Bhushan Sharan Singh News: बृजभूषण शरण सिंह शनिवार (13 मई) से तकनीकी तौर पर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष नहीं रहे। दरअसल, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के सभी निवर्तमान पदाधिकारियों को तत्काल प्रभाव से महासंघ के किसी भी प्रशासनिक समारोह में हिस्सा लेने तथा आर्थिक कामकाज पर रोक लगा दी है। IOA का हालिया फैसला दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरना-प्रदर्शन के मद्देनजर अहम माना जा रहा है।

इस संबंध में भारतीय ओलंपिक संघ ने एक बयान जारी किया। बयान में खेल मंत्रालय के 24 अप्रैल 2023 के आदेश का हवाला दिया गया। आईओए ने WFI से सभी दस्तावेज, खातों तथा विदेश में होने वाली या अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए भेजी जाने वाली एंट्री का लॉगिन, वेबसाइट संचालन तत्काल सौंपने को कहा है। खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ को कानूनन अमान्य घोषित कर दिया था। खेल मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अस्थायी समिति को महासंघ चुनाव कराने और उसके संचालन का जिम्मा भी सौंपा था।

बृजभूषण ने दर्ज करवाया बयान

आपको बता दें, कि एक दिन पहले यानी शुक्रवार (12 मई) को बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) ने दिल्ली पुलिस के सामने अपना बयान दर्ज करवाया था। अपने बयान में बृजभूषण शरण ने खुद को बेगुनाह बताया। बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण पर एक नाबालिग समेत 7 महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न (Wrestlers Sexual Harassment ) के आरोप लगाए हैं।

क्या कहा तदर्थ समिति ने?

जारी बयान में कहा गया है कि 'तदर्थ समिति ने पहले ही काम करना शुरू कर दिया है। ये स्पष्ट किया जाता है कि IOA की ओर से नियुक्त तदर्थ समिति खेल संहिता के तहत राष्ट्रीय खेल महासंघ (National Sports Federation) के सभी कर्तव्यों तथा जिम्मेदारियों को निभाएगी। तदर्थ समिति के अस्तित्व में आने के साथ ही भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान पदाधिकारियों की फेडरेशन के किसी भी काम अर्थात प्रशासनिक, आर्थिक मामलों या अन्य में कोई भूमिका नहीं होगी।'

बयान में ये भी कहा गया है कि, WFI के निवर्तमान पदाधिकारियों को निर्देश दिया जाता है कि वे वेबसाइट प्रबंधन (website management), वित्तीय साधनों, अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भारतीय खिलाड़ियों की भागीदारी के लिए प्रविष्टियां करने के लिए लॉगिन विवरण आदि सहित सभी आधिकारिक दस्तावेजों को तत्काल तदर्थ समिति को सौंप दें।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story