करोड़पति बना IPS: थर-थर कांपते हैं इनसे अपराधी, नाम रवि मोहन सैनी

संघ लोक सेवा आयोग की प्री परीक्षा इन दिनों काफी चर्चा का विषय बनी हुई है। इसकी UPSC प्री परीक्षा 4 अक्टूबर को होनी है। ऐसे में परीक्षा प्रतियोगी सफल हो चुके प्रतियोगियों से प्रेरणा लेते हैं।

IPS Ravi Mohan Saini

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की प्री परीक्षा इन दिनों काफी चर्चा का विषय बनी हुई है। इसकी UPSC प्री परीक्षा 4 अक्टूबर को होनी है। ऐसे में परीक्षा प्रतियोगी सफल हो चुके प्रतियोगियों से प्रेरणा लेते हैं। किस तरह उन्हें सफलता का ये मुकाम हासिल किया है। ऐसे में एक IPS जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इनका नाम IPS रवि मोहन सैनी है। इनके बारे में सबसे दिलचस्प बात ये है कि रवि मोहन सैनी कौन बनेगा करोड़पति में एक करोड़ रूपये भी जीत चुके हैं।

ये भी पढ़ें… LAC में जंग शुरू: हो रही ग्राउंड वाटर की तलाश, बहुत लंबे समय तक होगा टकराव

2014 में यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की

सन् 2001 में कौन बनेगा करोड़पति(KBC) के स्पेशल संस्करण केबीसी जूनियर में रवि मोहन सैनी ने एक करोड़ की ईनामी राशि जीती थी। उस समय उनकी उम्र सिर्फ 14 साल की थी। रवि मोहन सैनी ने 2014 में यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की और गुजरात कैडर के आईपीएस (IPS)अधिकारी बने।

kbc IPS Ravi Mohan Saini
फोटो-सोशल मीडिया

इसके बाद 33 साल के रवि मोहन सैनी ने मई में गुजरात के पोरबंदर में एसपी(SP) के पद पर ज्वाइन किया। इससे पहले रवि राजकोट सिटी में डीसीपी(DCP) के पद पर तैनात थे। रवि अलवर के मूल निवासी हैं। उनके पिता नेवी में थे। रवि ने स्कूली पढ़ाई विशाखापत्तनम में नैवल पब्लिक स्कूल से की थी।

ये भी पढ़ें…एक आदमी के छींकते ही भागने लगे अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप, फिर बताई ये बात

पूरी राशि नहीं मिल पाई

रवि ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज जयपुर से एमबीबीएस(MBBS) किया। एमबीबीएस के बाद इंटर्नशिप के दौरान उनका चयन सिविल सर्विस में हो गया। उनके पिता नेवी में थे, इसलिए उनसे प्रभावित होकर आईपीएस चुन लिया। सैनी का चयन 2014 में हुआ था।

2001 में जब रवि मोहन ने यह कौन बनेगा करोड़पति(KBC) में इतनी बड़ी राशि जीती थी, तो वो 10वीं क्लास में पढ़ते थे। हालांकि उस समय रवि मोहन सैनी को पूरी राशि नहीं मिल पाई थी। ये राशि बाद में दी गई थी क्योंकि कौन बनेगा करोड़पति(KBC) के नियमों के मुताबिक, ईनामी राशि 18 साल की उम्र के बाद दी जाती थी। तो उन्हें तभी दी गई थी।

ये भी पढ़ें…हिंदू लड़कियों से बलात्कार: हैवान अमन निकाला अब्दुल्ला, यूपी में बड़ा खुलासा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App