×

ईरानी विदेश मंत्री भारत दौरे पर, आज शाम PM मोदी से करेंगे मुलाकात

अमेरिका के साथ चल रहे तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ का आज से तीन दिवसीय भारत दौरा शुरु हो रहा है।

Shreya
Published on: 14 Jan 2020 7:17 AM GMT
ईरानी विदेश मंत्री भारत दौरे पर, आज शाम PM मोदी से करेंगे मुलाकात
X
ईरानी विदेश मंत्री भारत दौरे पर, आज शाम PM मोदी से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली: अमेरिका के साथ चल रहे तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ का आज से तीन दिवसीय भारत दौरा शुरु हो रहा है। आज राजधानी दिल्ली में पांचवां भौगोलिक-राजनीतिक सम्मेलन ‘रायसीना डायलॉग’ शुरू हो रहा है और ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे। इस सम्मेलन में रूस, ईरान और आस्ट्रेलिया समेत 13 देशों के विदेश मंत्री भी हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में विदेश नीति पर चर्चा होनी है। इसमें दुनियाभर की 700 से ज्यादा हस्तियां हिस्सा ले रही हैं। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

पूर्व अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई भी लेंगे हिस्सा

जारी बयान के मुताबिक, पूर्व अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। ईरानी विदेश मंत्री ऐसे वक्त में भारत दौरे पर आ रहे हैं, जब ईरान और अमेरिकी के बीच तनावपूर्ण स्थिति चल रही है और दोनों देश युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं। अमेरिका द्वारा की गई एयरस्ट्राइक में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत होने के बाद से ही दोनों देशों में तनाव चरम पर है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी की जान को खतरा! आतंकियों ने बनाया हमले का प्लान, रैली से पहले अलर्ट

इस पर रहेगी सबकी नजर

इन दोनों ही देशों के भारत से अच्छे कूटनीतिक संबंध हैं और दोनों देशों के तनाव को खत्म कराने में ईरानी राजदूत ने भारत को अहम बताया है। ऐसे में सबकी नजरें इस बात पर भी होगी कि क्या जवाद जरीफ अमेरिका के साथ जारी तनाव को लेकर कोई बात उठाते हैं?

पीएम मोदी करेंगे कार्यक्रम का संबोधन

पीएम मोदी मंगलवार की (14 जनवरी) शाम 6 से 7 बजे के बीच होटल ताज पैलेस में आयोजित इस उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे और कार्यक्रम का संबोधन करेंगे।

कार्यक्रम में कौन-कौन होगा शामिल

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में कई उपविदेश मंत्री, पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, सेना प्रमुख, अन्य उच्चस्तरीय नीति निर्माता, विद्वान और अधिकारी हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत पीएम मोदी के भाषण से होगी। इस कार्यक्रम में एजेंडा 2030, टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल, ग्लोबलाइजेशन, क्लाइमेट चेंज और काउंटर टेररिज्म जैसे विषयों पर चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें: सावधान! कैंसिल हैं 304 ट्रेनें, कहीं जाने से पहले देखें पूरी लिस्ट

ये देश लेंगे हिस्सा

जारी बयान के अनुसार, 105 देशों के 180 से अधिक प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। रायसीना डायलॉग में 116 वक्ता होंगे। खास बात ये है कि इस बार कार्यक्रम के वक्ताओं में 40 फीसदी महिलाएं होंगी। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के अलावा इस साल सम्मेलन में रूस, ईरान, आस्ट्रेलिया, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, लातविया, उज्बेकिस्तान, एस्टोनिया, डेनमार्क, हंगरी, रवांडा और तंजानिया के विदेश मंत्री भी हिस्सा लेंगे।

क्या होता है रायसीना डायलॉग?

रायसीना डायलॉग एक वैश्विक (Global) कार्यक्रम है, जिसका पांचवां संस्करण आज यानि 14 जनवरी से दिल्ली में शुरू हो रहा है। इस कार्यक्रम में भू-राजनीति और भू-आर्थिकी पर चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम को आयोजित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: क्या भारत का लहराएगा इस बार परचम या होगा पहले जैसा हाल

Shreya

Shreya

Next Story