IRCTC ने टिकट कैंसिलेशन और रिफंड सुविधाओं में किया बड़ा बदलाव, यहां जानें

IRCTC टिकट बुकिंग प्रक्रिया (IRCTC Ticket Rule) में Transparency लाने के लिए ओटीपी बेसड नई प्रणाली लेकर आया है।

Published by Shreya Published: October 30, 2019 | 10:56 am
IRCTC ने टिकट कैंसिलेशन और रिफंड सुविधाओं में किया बड़ा बदलाव, यहां जानें

IRCTC ने टिकट कैंसिलेशन और रिफंड सुविधाओं में किया बड़ा बदलाव, यहां जानें

नई दिल्ली: IRCTC टिकट बुकिंग प्रक्रिया (IRCTC Ticket Rule) में Transparency लाने के लिए ओटीपी बेसड नई प्रणाली लेकर आया है। इस सुविधा के जरिए IRCTC अब यात्रियों को टिकट कैंसिलेशन और IRCTC द्वारा दिए गए पासवर्ड का यूज कर रिफंड पाने की सुविधा देगा। IRCTC की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ये प्रणाली केवल उन ई-टिकटों पर लागू होगी जो उसके अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई हो।

जारी बयान में कहा गया है कि ओटीपी (OTP) आधारित रिफंड प्रक्रिया यात्रियों के लाभ के लिए व्यवस्था में ज्यादा पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी। ये प्रक्रिया उपभोक्ता अनुकूल सुविधा होगी, इसके द्वारा यात्री कैंसिल कराई गई टिकट या फुल वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए उसकी तरफ से एजेंट द्वारा प्राप्त की गई रिफंड राशि की सही जानकारी पा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब ने भारत के साथ किया ये खास समझौता, रोने लगा पाकिस्तान

टिकट बुक कराने के बाद इस तरह से वापस आएगा पैसा

  • IRCTC द्वारा लागू होने जा रही नई प्रणाली के तहत, जब कोई यात्री अधिकृत IRCTC एजेंट के माध्यम से बुक कराई गई टिकट या फुल वेट लिस्ट टिकट को कैंसल करता है तो रिफंड पैसे और ओटीपी का एक SMS यात्री के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • यात्री को रिफंड राशि प्राप्त करने के लिए उस एजेंट के साथ इस ओटीपी को साझा करना होगा, जिसने ये टिकट बुक की थी। इस प्रकिया के बारे में IRCTC के एक अधिकारी ने विस्तृत रुप से बताया कि अब जब रिफंड ओटीपी आधारित होने वाला है तो, यात्रियों को बस इतना ध्यान रखना है कि वो टिकट बुकिंग के समय अपना ही फोन नंबर दें।
  • एक अधिकारी के मुताबिक, रोजाना लगभग 27 पर्सेंट टिकट अधिकृत एजेंटों द्वारा बुक कराए जाते हैं, जिनमें से 20 प्रतिशत टिकट रोजाना कैंसल कराई जाती हैं।

यह भी पढ़ें: बारिश का कहर! 15 जिलों में हाहाकार मचा, स्कूल-कॉलेज हुए बंद