×

बड़ा खुलासा: विदेशी जमातियों के वीजा में मिली गड़बड़ी, क्राइम ब्रांच ने लिया ये ऐक्शन

राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल हुए विदेशी जमातियों के वीजा शर्तों में काफी गड़बड़िया पाई गई हैं।

Shreya
Published on: 14 May 2020 5:41 AM GMT
बड़ा खुलासा: विदेशी जमातियों के वीजा में मिली गड़बड़ी, क्राइम ब्रांच ने लिया ये ऐक्शन
X

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल हुए विदेशी जमातियों के वीजा शर्तों में काफी गड़बड़िया पाई गई हैं। विदेशी जमातियों को वीजा नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। यहीं नही विदेशी जमातियों के फर्जी वीजा पर भारत आने के भी सबूत मिले हैं। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की स्पेशल ब्रांच और विदेश मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है। इन विभागों को सभी विदेशी जमातियों का ब्यौरा भेज दिया गया है।

800 से ज्यादा विदेशी जमातियों के पासपोर्ट किए गए जब्त

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस द्वारा अब तक 800 से ज्यादा विदेशी जमातियों के पासपोर्ट जब्त किए गए हैं। ये विदेशी जमाती दिल्ली में अलग-अलग क्वारनटीन सेंटरों, अस्पतालों और मस्जिदों में थे। दिल्ली सरकार ने क्राइम ब्रांच को 567 विदेशी जमातियों की लिस्ट दी थी।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होते ही जगह-जगह प्रदर्शन, पुलिस के छूटे पसीने

दिल्ली सरकार ने जमातियों की दी थी गलत रिपोर्ट

क्राइम ब्रांच के एक अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली सरकार की ओर से विदेशी जमातियों की गलत रिपोर्ट दी गई है। उन्होंने कहा कि विदेशी जमातियों की संख्या ज्यादा है। बता दें कि दिल्ली पुलिस द्वारा विदेशी जमातियों के उनके देश वापस जाने पर रोक लगाई गई है। ये विदेशी जमाती अपने-अपने देश न भाग जाएं, इसलिए इन सभी के खिलाफ LOC जारी की गई है।

विदेशी जमातियों ने किया वीजा नियमों का उल्लंघन

क्राइम ब्रांच के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अधिकतर विदेशी जमातियों से पूछताछ हो चुकी है। अभी तक के जांच में विदेशी जमातियों को वीजा नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। अधिकारी ने खुलासा किया कि अधिकतर विदेशी जमात टूरिस्ट वीजा पर भारत आए थे, लेकिन यहां आकर वो दिल्ली में जमात में शामिल हो गए। विदेशी जमातियों से पूछताछ और जांच में पाया गया कि वह सभी जमात में शामिल होने के लिए ही दिल्ली आए थे।

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटे में सामने आए 3722 नए केस, हुईं 134 मौतें

क्राइम ब्रांच की पूछताछ में शामिल हो रहे जमाती

क्राइम ब्रांच के अधिकारियों का कहना है कि विदेशी जमातियों से पूछताछ में ये देखा जा रहा है कि उन्होंने किन-किन वीजा नियमों का उल्लंघन किया है। विदेशी जमाती अपनी दूतावास के जरिये क्राइम ब्रांच की पूछताछ में शामिल हो रहे हैं। इधर, क्राइम ब्रांच ने अभी तक तब्लीगी जमात के अमीर यानि मौलाना मोहम्मद साद से कोई पूछताछ नहीं की है।

ED के जांच के बाद ही मौलाना पर होगा कानूनी कार्रवाई

मौलाना साद इस वक्त जामिया नगर के जाकिर नगर (वेस्ट) में है। उन्होंने अभी तक अपनी कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट पुलिस को नहीं सौंपी है। दिल्ली पुलिस अधिकारियों का कहना है कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच के बाद ही पुलिस मौलाना साद के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है।

यह भी पढ़ें: ‘ऑटो रिक्शा वाले’ ने किया ये कारनामा, सैकड़ों गरीब स्टूडेंट्स के सपने को ऐसे दिये पंख

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story