×

नया कोरोना वायरस कितना है खतरनाक? जाने क्या कहते हैं Experts

आपको बता दें कि बीते सोमवार को CSIR (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद) के महानिदेशक शेखर मांडे ने नये कोरोना वायरस को लेकर जानकारी साझा की। उन्होंने कहा, “कोरोना वायरस का टीका वायरस के बदले स्वरूप के खिलाफ भी उतना ही कारगर होगा और घबराने की कोई वजह नहीं है।"

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 8:35 AM GMT
नया कोरोना वायरस कितना है खतरनाक? जाने क्या कहते हैं Experts
X
क्या स्ट्रेन कोरोना की तरह खतरनाक है? जाने क्या कहते हैं Experts

नई दिल्ली:बीते एक साल से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। अब इस बीच ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया रूप सामने आ चुका है। कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद ब्रिटेन ने देश में लॉकडाउन लगा दिया है। लेकिन बड़ा सवाल यह है कि नया कोरोना वायरस कितना खतरनाक है? क्या इस नए कोरोना वायरस पर वैक्सीन असर होगा या नहीं? ऐसे तमाम सवाल हैं, जो हर किसी के मन उठ रहे हैं। तो आइए जानते हैं, इस नए कोरोना वायरस को लेकर विशेषज्ञों की क्या राय है।

नया कोरोना वायरस 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक

कोरोना वायरस के इस स्वरूप को लेकर विशेषज्ञों ने अपने-अपने मत दिए हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना का नया वायरस 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है। इस वायरस को लेकर कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि ऐसे कोई साक्ष्य नहीं हैं कि यह ज्यादा जानलेवा है या टीके को लेकर यह अलग तरह की प्रतिक्रिया देगा।

ये भी पढ़ें… कोरोना काल में हुई अनोखी शादी, 10 हजार लोगों ने कार से उतरे बगैर दी शुभकामनाएं

जानकारी देना वास्तव में काफी जल्दी होगा- डॉ. एरिक

लंदन के इंपीरियल कॉलेज के डॉ. एरिक वोल्ज कहा है कि इस वायरस को लेकर कुछ भी जानकारी देना वास्तव में काफी जल्दी होगा, लेकिन हमने अब तक जो देखा है उसके मुताबिक, यह बहुत तेजी से बढ़ रहा है, यह पहले वाले वायरस (वायरस के पूर्व स्वरूप) की तुलना में बेहद तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन इस पर नजर रखना महत्वपूर्ण है।

strain

प्रोटीन को बढ़ा देता है स्ट्रेन

मिली जानकारी के मुताबिक, इस नए कोरोना वायरस में कुछ बदलाव देखे गए है। माना जा रहा है कि इस वायरस ने कोरोना वायरस को बढ़ाने वाले प्रोटीन में बदलाव कर लिया है। कोरोना वायरस के 20 से ज्यादा रूप पाए गए हैं। ब्रिटेन में पाया गया यह नया वायरस ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि इसके 8 रूप जीन में प्रोटीन को बढ़ा देते हैं। इन 8 में से 2 रूप अधिक खतरनाक हैं, जिसका नाम एन501वाई और एच69/वी70 हैं। माना जा रहा है कि ये दोनों ही शरीर पर ज्यादा प्रभाव डालते हैं।

CSIR ने दी जानकारी

आपको बता दें कि बीते सोमवार को CSIR (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद) के महानिदेशक शेखर मांडे ने नये वायरस को लेकर जानकारी साझा की। उन्होंने कहा, “कोरोना वायरस का टीका वायरस के बदले स्वरूप के खिलाफ भी उतना ही कारगर होगा और घबराने की कोई वजह नहीं है। वायरस के नए प्रकार एन501वाई तुलनात्मक रूप से ‘‘तेजी से फैलता’’ है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह ज्यादा घातक है और लोगों की यह जान ले लेगा।

ये भी पढ़ें…ब्रिटेन में नए कोरोना से तबाही: कई देशों ने रद्द की उड़ानें, भारत ने बुलाई आपात बैठक

स्ट्रेन को लेकर सभी देश हुए सतर्क

फिलहाल,ब्रिटेन में तेजी से फैल रहे इस नये कोरोना वायरस को लेकर सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने सतर्क हो गए हैं। कई देशों ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। वहीं भारत में यूके से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने के नए नियम भी लागू कर गए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story