×

ISI-RAW के बीच सीक्रेट बातचीत, जानिए Ind - Pak के बीच कैसे हुआ समझौता

2018 में जब इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद संभाला था तभी से इस वार्ता की शुरुआत हुई। आपको बता दें कि यह वार्ता ISI और RAW के बीच हुई थी।

Newstrack
Published on: 23 March 2021 9:17 AM GMT
ISI-RAW के बीच सीक्रेट बातचीत, जानिए Ind - Pak के बीच कैसे हुआ समझौता
X
ISI-RAW के बीच सीक्रेट बातचीत, जानिए Ind - Pak के बीच कैसे हुआ समझौता photos (social media)

नई दिल्ली : भारत - पाकिस्तान के बीच 25 फरवरी को सीजफायर हुआ। आपको बता दें कि यह सीजफायर एलओसी में अमल हुआ। बताया जाता है कि इस सीजफायर की नींव भारत - पाकिस्तान के वरिष्ठ इंटेलीजेंस ऑफिसर्स के बीच लंदन में हुई थी। इस सीजफायर की नींव की बैठकों को लेकर बताया गया है कि भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमर जावेद बाजवा ने अप्रूवल दिया था।

ISI और RAW के बीच हुई वार्ता

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि 2018 में जब इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद संभाला था तभी से इस वार्ता की शुरुआत हुई। आपको बता दें कि यह वार्ता ISI और RAW के बीच हुई थी। बताया जाता है कि यह वार्ता 2019 में हुए पुलवामा आतंकी हमले में रुक गई थी। इस हमले के बाद दोनों देशों के जंग के हालात बन चुके थे। कुछ महीनों बाद इस वार्ता को फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया।

25 फरवरी को भारत - पाकिस्तान के बीच हुआ सीजफायर

आईएसआई और रॉ के बीच हुई इस वार्ता में शामिल कई अफसर अपनी सेवा से रिटायर हो गए। बताया जाता है कि कई नए प्रतिनिधियों को इस वार्ता शामिल किया गया। भारत और पाकिस्तान के बीच इस गुप्त वार्ता का खुलासा तब हुआ जब 25 फरवरी को भारत - पाकिस्तान के बीच हुए सीजफायर में दोनों देशों के बीच UAE ने बात बढ़ाने में मदद की।

india-pak

ये भी पढ़े....यूपी बोर्ड परीक्षा टलेगी! पंचायत चुनाव के कारण बदलेगी एग्जाम डेट, जानें नई तारीख

आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा हुई

बताया जाता है कि महीने के अंत में आईएसआई ने भारत से संपर्क किया। जिसमें उसने कहा कि पाकिस्तानी आर्मी चीफ स्टाफ की तरफ से अप्रूवल दिया गया। जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि इसके बाद आईएसआई और रॉ के अफसर कम तीन बार मिले। इस मीटिंग में आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा हुई थी।

ये भी पढ़े....तेजस्वी-तेजप्रताप हिरासत में- RJD कार्यकर्ताओं का बवाल, जमकर हुआ लाठीचार्ज

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story